symbolic photo
symbolic photo
Corona Virus Update

कोरोना के 3 नए शारीरिक लक्षण आए सामने, नाक बहने और उबकाई पर भी जरूर करवाएं टेस्ट

इन 3 लक्षणों को जोड़ने के बाद सीडीसी की लिस्ट में कोरोना संक्रमण के कुल 11 लक्षण हो गए हैं. इससे पहले ये 8 लक्षण बुखार और अधिक ठंड लगना, कफ, सांस लेने में तकलीफ, थकान, शरीर में दर्द, सर दर्द, स्वाद नहीं मिलना, गले में दर्द और खरास थे.

Yoyocial News

Yoyocial News

दुनियाभर में फैली जानलेवा महामारी कोरोना वायरस संक्रमण का संकट लगातार बढ़ता जा रहा है. भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 5 लाख 48 हजार के पार पहुंच चुकी है. वहीं, अब संक्रमण की बढ़ती रफ्तार के साथ उसके नए लक्षण भी सामने आ रहे हैं. अभी तक तो केवल बुखार, सांस लेने में परेशानी, सूखी खांसी और थकावट जैसे शारीरिक बदलावों को ही कोरोना का लक्षण माना जाता था.

लेकिन, कोरोना संक्रमण पर काम कर रही अमेरिका की मेडिकल संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने 3 नए शारीरिक लक्षणों को कोराना वायरस का संभावित संकेत माना है. ये 3 नए शारीरिक लक्षण नाक बहना, उबकाई आना और डायरिया हैं.

- सीडीसी के मुताबिक पहले नाक बहने का ये मतलब नहीं था कि पीड़ित व्यक्ति कोरोना से ही संक्रमित है. लेकिन यदि किसी व्यक्ति का नाक लगातार बह रहा है, और वो अंदर से बैचेनी जैसे एहसास की शिकायत कर रहा है तो बुखार नहीं होने पर भी ऐसे व्यक्ति को कोरोना की जांच करानी चाहिए. संभव है कि आप कोरोना संक्रमित हो सकते हैं.

- अमेरिकी संस्था सीडीसी ने कोरोना का दूसरा नया लक्षण उबकाई आने को बताया है. सीडीसी के मुताबिक यदि किसी व्यक्ति को बार-बार असामान्य रुप से उबकाई आने लगे तो ये खतरे का सिग्नल है. ऐसे व्यक्ति को तुरंत खुद को आइसोलेट कर लेना चाहिए. हालांकि उबकाई की अन्य वजह भी हो सकती है, लेकिन इस मौसम में इसे नजरअंदाज न करें और बार बार ऐसा होने पर एसे आपको कोरोना का टेस्ट करवाना चाहिए.

- कोरोना का तीसरा नया लक्षण डायरिया है. डॉक्टरों ने पहले भी यह माना था कि कोरोना संक्रमित मरीजों में डायरिया जैसे या इससे मिलते-जुलते लक्षण होते हैं. अब सीडीसी ने यह

इन 3 लक्षणों को जोड़ने के बाद सीडीसी की लिस्ट में कोरोना संक्रमण के कुल 11 लक्षण हो गए हैं. इससे पहले शरीर में होने वाले इन 8 बदलावों को कोरोना का संभावित संकेत माना जाता था. ये 8 लक्षण बुखार और अधिक ठंड लगना, कफ, सांस लेने में तकलीफ, थकान, शरीर में दर्द, सर दर्द, स्वाद नहीं मिलना, गले में दर्द और खरास थे.

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news