बड़ी राहत: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कब तक आ जाएगी कोरोना की वैक्सीन! कहा, 'टीका पहले जरूरतमंदों को लगेगा'
Corona Virus Update

बड़ी राहत: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कब तक आ जाएगी कोरोना की वैक्सीन! कहा, 'टीका पहले जरूरतमंदों को लगेगा'

अलग-अलग देशों ने ये दावा भी किया है कि उन्होंने वैक्सीन तैयार कर ली है. लेकिन इस बीच एक बड़ी खबर ये आ रही है कि कोरोना की वैक्सीन अगले साल 2021 में आ जाएगी. इसकी पुष्टि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने की.

Yoyocial News

Yoyocial News

कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच पूरी दुनिया वैक्सीन की आस में नजरें लगाए बैठी है. अलग-अलग देशों ने ये दावा भी किया है कि उन्होंने वैक्सीन तैयार कर ली है. लेकिन इस बीच एक बड़ी खबर ये आ रही है कि कोरोना की वैक्सीन अगले साल 2021 में आ जाएगी. इसकी पुष्टि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने की. उन्होंने रविवार को कहा, 'हालांकि कोई तारीख अभी तय नहीं है लेकिन वैक्सीन 2021 की शुरुआत में तैयार हो जाएगी.'


हर्षवर्धन ने यह भी कहा कि सरकार वरिष्ठ नागरिकों और उच्च जोखिम जगहों पर काम करने वाले लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के आपातकालीन प्राधिकरण पर विचार कर रही है. उन्होंने कहा कि यह सहमति बनने के बाद किया जाएगा. कोविड-19 के लिए वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह इस पर एक विस्तृत रणनीति तैयार कर रहा है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को कैसे टीका लगाया जाए.

'रविवार संवाद' कार्यक्रम के दौरान हर्ष वर्धन ने अपने सोशल मीडिया फॉलोअर्स के साथ बातचीत की और उनके सवालों के जवाब दिए. स्वास्थ्य मंत्री ने आश्वासन दिया कि कोविड वैक्सीन के ट्रायल के दौरान पूरी सावधानी बरती जा रही है. उन्होंने कहा कि वैक्सीन सुरक्षा, लागत, इक्विटी, कोल्ड-चेन जरूरतों, उत्पादन समय-सीमा जैसे मुद्दों पर भी गहनता से चर्चा की जा रही है.

केंद्रीय मंत्री ने आश्वासन दिया कि टीका पहले उन लोगों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा, जिनको सबसे ज्यादा इसकी जरूरत है, चाहे वो इसके लिए भुगतान कर पाएं या नहीं. उन्होंने ये भी कहा कि इसका पहला डोज लेने में उनको खुशी होगी, ताकि किसी को ये न लगे कि इस पर विश्वास नहीं किया जा सकता.


मंत्री ने देश में चल रहे वैक्सीन ट्रायल और इसके विकास पर भी जानकारी दी. उन्होंने यह भी कहा कि एक सुरक्षित और प्रभावी टीका प्राकृतिक संक्रमण की तुलना में बहुत तेज गति से कोविड-19 के लिए प्रतिरक्षा स्थापित करने में मदद करेगा. आशा है कि अगले कुछ महीनों में किसी समुदाय में हर्ड इम्युनिटी के स्तर पर एक आम सहमति बन जाएगी.

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news