ICMR की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, 'मई के महीने में ही 64 लाख से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके थे'
Corona Virus Update

ICMR की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, 'मई के महीने में ही 64 लाख से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके थे'

देश में जारी कोरोना संकट के बीच ICMR की तरफ से करवाए गए पहले नेशनल सीरो सर्वे के नतीजे सामने आ गए हैं. इस सर्वे में यह पाया गया कि मई के अंत तक ही देश में 64,68,388 लोग संक्रमित हो चुका था.

Yoyocial News

Yoyocial News

देश में जारी कोरोना संकट के बीच ICMR की तरफ से करवाए गए पहले नेशनल सीरो सर्वे के नतीजे सामने आ गए हैं. इस सर्वे में यह पाया गया कि मई के अंत तक ही देश में 64,68,388 लोग संक्रमित हो चुका था. सर्वे में देखा गया कि सबसे ज्यादा 18 साल से 45 साल के 43.3 फीसदी लोगों में वायरस का संक्रमण देखा गया.

सीरो सर्वे बताता है कि जिन जिलों में एक भी कोरोना मामला सामने नहीं आए थे. उन जिलों में भी सीरो सर्वे में संक्रमण की बात सामने आयी है. सर्वे रिपोर्ट कहती है कि जिन जिलों में कोई केस नहीं थे या कम केस थे वहां पर मामले इसलिए भी कम सामने आ रहे होंगे क्योंकि टेस्टिंग कम थी. या फिर टेस्टिंग लैबोरेट्री तक पहुंच आसान नहीं थी. ऐसी जगहों पर जिन मामलों पर शक है उनकी सर्विलेंस मजबूत की जाए और टेस्टिंग बढ़ाई जाए.

सर्वे से ये अनुमान लगाया गया कि आरटी-पीसीआर टेस्ट से कोरोना के हर एक मामले की पुष्टि के लिए भारत में 82-130 संक्रमण थे. सीरो सर्वे से ये भी पता चला है कि गांव के करीब 44 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं.

सर्वे के नतीजों के मुताबिक इलाकों के हिसाब से सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी 69.4 फीसदी ग्रामीण इलाकों में रही. शहरी स्लम में पॉजिटिविटी 15.9 फीसदी, शहरी नॉन-स्लम इलाकों में 14.6 फीसदी रही. ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण फैलने को लेकर भी चिंता भी बढ़ गई है, क्योंकि वहां चिकित्सा सुविधाओं का अभाव है. भारत की 1.3 अरब आबादी का 65 फीसदी हिस्सा गांवों में है.इस सर्वे में यह पाया गया कि मई के अंत तक ही देश में 64,68,388 लोग संक्रमित हो चुका था. सर्वे में देखा गया कि सबसे ज्यादा 18 साल से 45 साल के 43.3 फीसदी लोगों में वायरस का संक्रमण देखा गया. इसके बाद 46 साल से 60 साल के 39.5 फीसदी लोग थे. वहीं, 60 साल के बाद के 17.2 फीसदी लोग शामिल थे. सर्वे से ये अनुमान लगाया गया कि आरटी-पीसीआर टेस्ट से कोरोना के हर एक मामले की पुष्टि के लिए भारत में 82-130 संक्रमण थे. सीरो सर्वे से ये भी पता चला है कि गांव के करीब 44 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं.

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news