Corona Vaccine : 13 जनवरी से भारत में लगनी शुरू हो जाएगी कोरोना वैक्सीन?टीकाकरण पर क्या है सरकार का प्लान

Corona Vaccine : 13 जनवरी से भारत में लगनी शुरू हो जाएगी कोरोना वैक्सीन?टीकाकरण पर क्या है सरकार का प्लान

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, ''इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिलने के 10 दिनों के भीतर हम वैक्सीन को रोल आउट करने के लिए तैयार हैं। हालांकि, अंतिम फैसला सरकार को करना होगा।'

कोरोना वायरस के दो टीकों को पिछले दिनों मंजूरी मिलने के बाद केंद्र सरकार ने टीकाकरण पर देशवासियों को बड़ी खुशखबरी दी है। सरकार ने बताया है कि वह मंजूरी मिलने के 10 दिनों के भीतर टीके को रोलआउट करने के लिए तैयार है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को बताया कि कोरोना के मामलों में कमी की वजह से देश में स्वास्थ्य ढांचे पर बोझ पहले से काफी कम हुआ है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, ''इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिलने के 10 दिनों के भीतर हम वैक्सीन को रोल आउट करने के लिए तैयार हैं। हालांकि, अंतिम फैसला सरकार को करना होगा।'' डीसीजीआई ने पिछले हफ्ते सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी थी।

टीकाकरण प्रक्रिया के बारे में बात करते हुए, स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मचारियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को खुद को लाभार्थी के रूप में रजिस्टर्ड करने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि उनका डेटा एक थोक डेटाबेस में स्टोर किया गया है। राजेश भूषण ने कहा, ''जब हम जनसंख्या प्राथमिकता समूह में आएंगे, तो डेटा के रजिस्ट्रेशन या एडिटिंग के प्रावधान का इस्तेमाल किया जाएगा। सिस्टम इलेक्ट्रॉनिक रूप से सेशन आवंटन की अनुमति देता है। यह प्रक्रिया डिजिटल होगी।''

राजेश भूषण ने आगे कहा, ''भारत में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों की संख्या ढाई लाख से कम हो गई है और लगातार कम हो रही है। इससे स्वास्थ्य ढांचे पर बोझ काफी कम हुआ है। वहीं, पॉजिटिविटी रेट 1.97 फीसदी पर है।'' उन्होंने आगे कहा कि कुल एक्टिव मरीजों में 43.96 फीसदी मरीज स्वास्थ्य केंद्रों में हैं, जबकि 56.04 फीसदी मरीज घर पर इलाज करा रहे हैं।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news