कोरोना की सबसे कारगर दवा 'रेमडेसिवीर' भारत ने कर लिया तैयार, इन राज्यों में जल्द सप्लाई शुरू...
Corona Virus Update

कोरोना की सबसे कारगर दवा 'रेमडेसिवीर' भारत ने कर लिया तैयार, इन राज्यों में जल्द सप्लाई शुरू...

अमेरिकन दवा एजेंसी ने कोविड-19 के इलाज के लिए पहली दवा के रूप में रेमडेसिवीर को मान्यता दे दी है. हैदराबाद की ड्रगमेकर कंपनी हेटरो ने अमेरिकी एंटी वायरल ड्रग रेमडेसिवीर का जेनेरिक वर्जन तैयार कर लिया है.

Yoyocial News

Yoyocial News

अमेरिकन दवा एजेंसी ने कोविड-19 के इलाज के लिए पहली दवा के रूप में रेमडेसिवीर को मान्यता दे दी है. हैदराबाद की ड्रगमेकर कंपनी हेटरो ने अमेरिकी एंटी वायरल ड्रग रेमडेसिवीर का जेनेरिक वर्जन तैयार कर लिया है. परीक्षण के दौरान अस्पताल में भर्ती कोविड-19 के मरीजों को जल्द स्वस्थ्य होने में इस दवा से मदद मिली थी. औषधि एजेंसी का कहना है कि वह रेमडेसिवीर को सशर्त विपणन की मान्यता दे रही है. इसका उपयोग 12 साल से ज्यादा आयु वाले ऐसे मरीजों पर किया जाएगा, जिन्हें न्यूमोनिया है और ऑक्सीजन की जरूरत है.

एजेंसी ने कहा, ‘‘रेमडेसिवीर यूरोपीय संघ में कोविड-19 के इलाज के लिए मान्यता पाने वाली पहली दवा है.’’ पिछले महीने अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने इस दवा को कोविड-19 मरीज को आपात स्थिति में देने की अनुमति दी थी.

हेटरो के प्रवक्ता ने कहा कि 10 हजार डोज को तुरंत हैदराबाद, दिल्ली, गुजरात, तमिलनाडु, और महाराष्ट्र में सप्लाई किया जाएगा। बचे हुए 10 हजार डोज कोलकाता, इंदौर, भोपाल, लकनऊ, पटना, भुवनेश्वर, रांची, विजयवाड़ा, कोचीन, त्रिवेंद्रम और गोवा भेजे जाएंगे.

कंपनी ने यह भी कहा कि वो सरकार के साथ मिलकर दवाओं की मात्रा बढ़ाने के प्रयास में लगी हुई है और कोशिश कर रही है कि ये सभी जरूरतमंदों को आसानी से मिल सके. साथ ही कंपनी ने दवा के इस्तेमाल के लिए कई दिशानिर्देश भी दिए हैं.

अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी गिलियड साइंसेज ने एंटी वायरल ड्रग रेमडेसिवीर को इबोला के इलाज के लिए बनाया था. हालांकि, यह इबोला के इलाज में बेअसर रही थी. अमेरिका में इस दवा का कोरोना मरीजों पर परीक्षण किया गया था.

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news