एक साल के भीतर आ सकती है कोरोना की वैक्सीन: WHO प्रमुख
Corona Virus Update

एक साल के भीतर आ सकती है कोरोना की वैक्सीन: WHO प्रमुख

WHO के महानिदेशक ने कहा है कि वैज्ञानिकों का अनुमान है कि दुनिया को एक साल या उससे भी पहले भी कोविड-19 की वैक्सीन मिल सकती है। वैक्सीन को विकसित करने, उसका निर्माण करने और वितरण करने में उन्होंने वैश्विक सहयोग के महत्व की बात भी कही है।

Yoyocial News

Yoyocial News

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ने कहा है कि वैज्ञानिकों का अनुमान है कि दुनिया को एक साल या उससे भी पहले भी कोविड-19 की वैक्सीन मिल सकती है। वैक्सीन को विकसित करने, उसका निर्माण करने और वितरण करने में उन्होंने वैश्विक सहयोग के महत्व की बात भी कही है। यूरोपियन संसद की एन्वायरंमेंट, पब्लिक हेल्थ और फूड सेफ्टी के साथ मीटिंग में ट्रेडोस घेब्रेयसिस ने कहा, हालांकि वैक्सीन को उपलब्ध कराना और इसे सभी को वितरित करना एक चुनौती होगी। इसके लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति की आवश्यकता होती है।

वर्तमान में 100 से अधिक कोविड-19 वैक्सीन कैंडिडेट डेवलपमेंट के विभिन्न चरणों में हैं।

उन्होंने कहा, महामारी ने वैश्विक एकजुटता के महत्व पर प्रकाश डाला है। साथ ही स्वास्थ्य को एक लागत के रूप में नहीं, बल्कि निवेश के रूप में देखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि दुनिया के सभी देशों को प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल और संकट की स्थितियों के लिए अपनी तैयारियों को मजबूत करने पर काम करना चाहिए। उन्होंने विश्व स्तर पर यूरोपीय संघ के नेतृत्व की आवश्यकता पर भी बल दिया।

महानिदेशक ने स्वीकार किया कि सभी ने गलतियां की हैं। उन्होंने सदस्यों से कहा कि एक स्वतंत्र पैनल डब्ल्यूएचओ द्वारा महामारी को लेकर दी गई प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करेगा, ताकि गलतियों से सबक लिया जा सके। यह पैनल जल्द अपना काम शुरू करेगा।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news