Corona का लौटता आतंक? संक्रमितों के  मिल रहे 'झुण्ड', अहमदाबाद में रात का कर्फ्यू, पूरा विश्व अलर्ट mode में
Corona Virus Update

Corona का लौटता आतंक? संक्रमितों के मिल रहे 'झुण्ड', अहमदाबाद में रात का कर्फ्यू, पूरा विश्व अलर्ट mode में

दिल्ली में बाद और भी कई शहरों में मरीजों की संख्या बढ़ रही है। अहमदाबाद में आज से रात का कर्फ्यू। हरियाणा के कई स्कूलों में छात्र व शिक्षक संक्रमित पाए गए हैं। इंदौर में भी बड़ी संख्या में संक्रमित मिले हैं। मुंबई में स्कूल 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे।

Yoyocial News

Yoyocial News

दिल्ली के अन्य शहरों में भी कोरोना के मामले बढ़ते हुए दिख रहे हैं। इसका एक कारण नागरिकों का स्थिति को गंभीरता से न लेना भी मां जा सकता है।

इंदौर के एक ही आभूषण शोरूम में कोरोना के कम से कम 21 मरीज़ पाए गए हैं।

अहमदाबाद में भी ऐतिहात के तौर पर रात के कर्फ्यू किया गया है।

मुंबई में स्कूल 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे।

Market in Ahmedabad
Market in Ahmedabad

हरियाणा के रेवाड़ी जिले में 12 सरकारी स्कूलों के कम से कम 72 छात्र कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। शैक्षणिक संस्थान 2 नवंबर को आठ महीने तक बंद रहने के बाद खुले थे।

रिपोर्ट के अनुसार, झज्जर जिले में 34 छात्र कोरोना से पॉजिटिव पाए गए।

वहीं जिंद में 11 छात्र और आठ शिक्षक कोरोना संक्रमित पाए गए।

हरियाणा में जिन स्कूलों में संक्रमण मिला है उनको अगले 14 दिन के लिए बंद कर दिया गया है। सरकार स्कूलों को खोलने के फैसले पर पुर्विचार कर रही है और आवश्यकता होने पर ये फैसला वापस भी लिया जा सकता है।

डब्ल्यूएचओ ने चेताया
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के क्षेत्रीय निदेशक ने कहा है कि सर्दियों के करीब आते ही पूरे पश्चिम एशिया में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बड़ी संख्या में मौतों को रोकने के लिए देशों को पाबंदियों को और कड़ा करने और बचाव के कदम उठाने की जरूरत है। डब्ल्यूएचओ के पूर्वी भूमध्यसागरीय क्षेत्र के निदेशक अहमद अल मंधारी ने काहिरा में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि इस क्षेत्र के देशों ने वर्ष की शुरुआत में कड़े लॉकडाउन लागू किए लेकिन अब वे ढिलाई बरत रहे हैं। उन्होंने कहा कि महामारी से बचने के मूलभूत उपायों-सामाजिक दूरी का पालन करने से ले कर मास्क लगाने तक का हमारे क्षेत्र में पूरी तरह से पालन नहीं हो रहा है और इसी का परिणाम है कि क्षेत्र भर के अस्पताल मरीजों से भरे पड़े हैं। दुनिया के कई देशों में दोबारा लॉकडाउन लगाया जा रहा है।

यूपी के गढ़मुक्तेश्वर में 25 से 30 नवंबर तक लॉकडाउन
यूपी के हापुड़ जिले के गढ़मुक्तेश्वर में 25 से 30 नवंबर के बीच लॉकडाउन लगा दिया गया है।

अहमदाबाद में 57 घंटे का कर्फ्यू
गुजरात के अहमदाबाद शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए शुक्रवार से निगम सीमा अंतर्गत 57 घंटे का कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया गया है।

दिल्ली में सख्ती
राजधानी दिल्ली में तो कोरोना का ग्राफ तेजी से ऊपर की ओर भाग रहा है। रिकॉर्ड संख्या में लोगों के संक्रमित होने और जान गंवाने की वजह से दिल्ली को लेकर टेंशन बढ़ गई है।

मध्य प्रदेश में आज मंथन
मध्यप्रदेश में कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ने के बीच सरकार शुक्रवार को उच्च स्तरीय बैठक में कोरोना संबंधी मामलों की समीक्षा करेगी।

दुनिया के कई देशों में फिर लॉकडाउन की नौबत
कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों ने पूरी दुनिया को एक बार फिर चिंता में डाल दिया है। पूरे विश्व में अब तक 5.48 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं।

अमेरिका: ओहियो प्रांत में 21 दिन का कर्फ्यू
अमेरिका के ओहियो प्रांत में बढ़ते मामलों के मद्देनजर 21 दिन का कर्फ्यू लगाया गया है।

स्कॉटलैंड: गिरफ्तारी का प्रावधान
स्कॉडलैंड में निकोला सटर्जेन के नेतृत्व वाली सरकार ने कोरोना के अचानक बढ़ते मामलों के मद्देनजर टियर-3 और टियर-4 स्तर के प्रतिबंध लागू करने का फैसला किया है।

ब्रिटेन: 8 लोगों को जुटने की इजाजत
बोरिस जानॅसन सरकार ने क्रिसमस से पहले कोरोना वायरस के मामले बढ़ने की आशंका के चलते टियर-4 स्तर के कड़े प्रतिबंध लागू करने की तैयारी की है।

फ़्रांस: कर्फ्यू की घोषणा
यहां नौ प्रमुख शहरों में संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया गया है।

जर्मनी: घरों में रहने की अपील
जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने लोगों से घरों पर ही रहने की अपील की है।

इटली, बेल्जियम में होटल बंद
इटली, बेल्जियम ने तो एक महीने के लिए होटल, रेस्तरां पर पाबंदी लगा दी है। यहां स्कूल-कॉलेज भी बंद कर दिए गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया में दस दिनों का लॉकडाउन

ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने दस दिनों के लिए पूरी तरह लॉकडाउन घोषित किया है। इसके अलावा इटली, फ्रांस, ऑस्ट्रिया, पुर्तगाल समेत कई देश काफी समय पहले से बंदी लागू कर चुके हैं।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news