कोरोना वैक्सीन बनाने में जुटी जॉनसन एंड जॉनसन, परीक्षण के बाद किफायती दाम पर पहुंचेगी आम जनता के पास
Corona Virus Update

कोरोना वैक्सीन बनाने में जुटी जॉनसन एंड जॉनसन, परीक्षण के बाद किफायती दाम पर पहुंचेगी आम जनता के पास

दुनिया भर में कई सारी कंपनीज कोरोना वैक्सीन को बनाने में जुटी हुई हैं. इसी रेस में अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन भी कोरोना महामारी से निजात के लिए वैक्सीन बनाने की तैयारी में जुटी है.

Yoyocial News

Yoyocial News

कोरोना की जंग धीरे-धीरे और कठिन होती जा रही है. ऐसे में पूरी दुनिया बस यही आस लगाए बैठी हुई है कि इस महामारी का तोड़ कब निकलेगा. आखिर कब तक आएगी कोरोना की वैक्सीन...दुनिया भर में कई सारी कंपनीज कोरोना वैक्सीन को बनाने में जुटी हुई हैं. इसी रेस में अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन भी कोरोना महामारी से निजात के लिए वैक्सीन बनाने की तैयारी में जुटी है. कंपनी के मुख्य वैज्ञानिक पॉल स्टोफेल्स का कहना है कि हम निर्माण क्षमता को बढ़ा रहे हैं, ताकि 2021 तक आम इंसान तक किफायती दर पर एक अरब डोज पहुंचा सकें. उन्होंने कहा कि कंपनी का मकसद लाभ कमाना नहीं है.

कंपनी वैक्सीन का मानव परीक्षण सितंबर में शुरू करने वाली थी, लेकिन उसे अब जुलाई के दूसरे पखवाड़े में ही शुरू करने की तैयारी में है. उन्होंने कहा कि कंपनी इस काम में तेजी लाने के लिए एक साथ दो मोर्चे पर काम कर रही है, जिसमें मौजूदा निर्माण क्षमता का विस्तार और नई इकाई लगाना शामिल है. स्टोफेल्स ने कहा, हम जोखिम पर वैक्सीन का उत्पादन शुरू करने की योजना बना रहे हैं. इस आपात महामारी को देखते हुए हम आम जनता को किफायती दर पर दवा मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

उन्होंने कहा कि कंपनी अन्य देशों में भी अपनी निर्माण क्षमता को बढ़ा रही है ताकि अगले साल तक विश्व के एक अरब लोगों तक दवा पहुंचा सकें. जॉनसन एंड जॉनसन ने वैक्सीन के उत्पादन में तेजी लाने के लिए अमेरिकी सरकार के साथ हाथ मिलाया है. उनका कहना है कि कोविड-19 महामारी के तेजी से फैलने के कारण दुनिया भर में वैक्सीन बनाने की होड़ है और इस दिशा में हमारी कंपनी का भी एक प्रयास है. इस महामारी से दुनियाभर में अब तक एक करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं और पांच लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है.

अब देखना ये है कि कोरोना की वैक्सीन आने में और कितना समय लगता है और कौन सी कंपनी इसे सबसे पहले बनाने में सफलता हासिल करती है.

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news