Johnson & Johnson ने अपनी 2 खुराक वाली कोविड-19 वैक्सीन का परीक्षण शुरू किया
Corona Virus Update

Johnson & Johnson ने अपनी 2 खुराक वाली कोविड-19 वैक्सीन का परीक्षण शुरू किया

दवा बनाने वाली कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने कोविड-19 की रोकथाम के लिए अपनी दो-खुराक वाली वैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षण की शुरुआत की है। वैक्सीन जॉनसन एंड जॉनसन की जैनसीन फार्मास्यूटिकल कंपनियों द्वारा विकसित किया जा रहा है।

Yoyocial News

Yoyocial News

दवा बनाने वाली कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने कोविड-19 की रोकथाम के लिए अपनी दो-खुराक वाली वैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षण का शुभारंभ किया है। वैक्सीन उम्मीदवार, जेएनजे-78436735, जॉनसन एंड जॉनसन की जैनसीन फार्मास्यूटिकल कंपनियों द्वारा विकसित किया जा रहा है।

कंपनी एकल खुराक वाले तीसरे चरण के अध्ययन के अलावा दो-खुराक के लिए भी परीक्षण शुरू कर रही है, जिसने अध्ययन में शामिल प्रतिभागियों का नामांकन और टीकाकरण भी जारी रखा हुआ है।

एकल-खुराक वाली वैक्सीन का जहां 60,000 प्रतिभागियों में परीक्षण किया गया था, वहीं नए परीक्षण में दुनियाभर में 30,000 प्रतिभागियों को शामिल किया जाएगा। इस परीक्षण के दौरान वैक्सीन के दो-खुराक वाले उम्मीदवार की सुरक्षा और प्रभावकारिता का अध्ययन किया जाएगा।

जॉनसन एंड जॉनसन ने रविवार को बताया था कि दोनों परीक्षण समानांतर चलेंगे।

कंपनी ने कहा है कि सुरक्षित और प्रभावी एकल-खुराक कोविड-19 वैक्सीन के महत्वपूर्ण लाभ हो सकते हैं।

कंपनी ने कहा, "हम कई खुराक की जांच कर रहे हैं और उनकी लंबी अवधि की प्रभावकारिता का मूल्यांकन करने के लिए रेजिमेन की जांच कर रहे हैं।"

अंतरिम विश्लेषण से पता चला है कि कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवार की एक खुराक ने एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को प्रेरित किया है।

जॉनसन का लक्ष्य बेल्जियम, कोलंबिया, फ्रांस, जर्मनी, फिलीपींस, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, ब्रिटेन और अमेरिका में प्रतिभागियों को भर्ती करना है।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news