कोविशील्ड और कोवैक्सीन लगवाने के बाद भी संक्रमित कर सकता है कोरोना का डेल्टा वेरिएंट: रिसर्च

कोविशील्ड और कोवैक्सीन लगवाने के बाद भी संक्रमित कर सकता है कोरोना का डेल्टा वेरिएंट: रिसर्च

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 का डेल्टा वेरियंट कोविशील्ड और कोवैक्सीन की दोनों खुराकें लेने के बाद भी संक्रमित कर सकता है।

भारत में अब कोरोना वायरस की दूसरी लहर कमजोर हो गई है। कोरोना वायरस के खिलाफ जंग जितने के लिए देशभर में वैक्सीनेशन का कार्य बहुत ही तेजी के साथ हो रहा है। लेकिन इसी बीच एक चिंताजनक खबर सामने आई है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 का डेल्टा वेरियंट कोविशील्ड और कोवैक्सीन की दोनों खुराकें लेने के बाद भी संक्रमित कर सकता है।

यह बात दिल्ली एम्स और नेशनल सेंटर ऑफ डिसीज कंट्रोल के अलग-अलग अध्ययनों में सामने आई है।

बता दें कि देश में कोविड-19 का डेल्टा वेरियंट बीते साल अक्टूबर के महीने में सामने आया था। रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि इन दोनों ही अध्ययनों की अभी तक समीक्षा नहीं की गई है। एम्स की स्टडी के मुताबिक, डेल्टा वेरियंट ब्रिटेन में पाए गए अल्फा वेरियंट के मुकाबले 40 से 50 प्रतिशत से ज्यादा संक्रामक है।

भारत में कोविड-19 के मामलों में हुई बढ़ोतरी की वही वजह है। भारत में डेल्टा B.1.617.2 वेरिएंट की वजह से ब्रेकथ्रू इन्फेक्शन कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों तरह की डोज लेने के बाद रिपोर्ट में हुआ है।

एम्स और सीएसआईआर आईएसआईबी (CSIR IGIB) ने स्टडी में पाया कि कोवैक्सीन और कोविशील्ड टीका लगाए लोगों में अल्फा और डेल्टा दोनों वेरिएंट से ब्रेकथ्रू इन्फेक्शन हुआ है, लेकिन डेल्टा से ज्यादा।

एम्स-आईजीआईबी स्टडी 63 संक्रमण के लक्षण वाले मरीजों की स्थिति का विश्लेषण है जो कि 5-7 दिन से तेज बुखार की शिकायत के बाद अस्पताल के इमरजेंसी वॉर्ड में भर्ती किए गए थे. इन 63 लोगों में से 53 को कोवैक्सीन की और अन्य को कोविशील्ड की एक खुराक दी गई थी। जबकि 36 लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज दिए जा चुके थे।

डेल्टा वेरियंट संक्रमण के 76.9 प्रतिशत मामले ऐसे लोगों में दर्ज किए गए जिन्हें कोरोना वैक्सीन की एक खुराक दी गई थी। जबकि दोनों डोज लगवाने वाले 60 प्रतिशत संक्रमित हुए हैं।

Now the second wave of corona virus has weakened in India. To win the war against the corona virus, the work of vaccination is being done very fast across the country. But in the meantime, a worrying news has come to the fore.

According to media reports, the delta variant of Covid-19 can infect even after taking both doses of Covishield and Covaxine.

This has come to the fore in separate studies by Delhi AIIMS and National Center of Disease Control.

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news