रूस ने दुनिया को दी नई उम्मीद..पूरी तरह तैयार है कोरोना की वैक्सीन, इसी सप्ताह होगी आम लोगों के बीच
Corona Virus Update

रूस ने दुनिया को दी नई उम्मीद..पूरी तरह तैयार है कोरोना की वैक्सीन, इसी सप्ताह होगी आम लोगों के बीच

कोरोना का बढ़ता प्रकोप पूरी दुनिया को अचरज में डाल रहा है. इस बीच रूस ने एक राहत देनेवाली बात कही थी और दावा किया था कि उसने कोरोना की वैक्सीन तैयार कर ली है. बड़ी खबर ये है कि रूस ने कहा है कि इसी सप्ताह यह वैक्सीन आम लोगों के लिए उपलब्ध होगी.

Yoyocial News

Yoyocial News

कोरोना का बढ़ता प्रकोप पूरी दुनिया को अचरज में डाल रहा है. इस बीच रूस ने एक राहत देनेवाली बात कही थी और दावा किया था कि उसने कोरोना की वैक्सीन तैयार कर ली है. अब इससे भी बड़ी खबर ये आ रही है कि रूस जल्द ही वैक्सीन को आम लोगों के बीच पहुंचाने वाला है. रूस ने बताया कि इसी सप्ताह यह वैक्सीन आम लोगों के लिए उपलब्ध होगी.

दरअसल, रूस के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि इस हफ्ते से कोरोना वायरस वैक्सीन 'स्पूतनिक वी' को आम नागरिकों के लिए जारी कर दिया जाएगा. इस वैक्सीन को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 11 अगस्त को लॉन्च किया था.

रूसी न्यूज एजेंसी TASS ने रशियन एकेडमी ऑफ साइंसेस में डेप्युटी डायरेक्टर डेनिस लोगुनोव के हवाले से कहा कि स्पूतनिक वी वैक्सीन को रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय की अनुमति के बाद व्यापक उपयोग के लिए जारी किया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय इस वैक्सीन का टेस्ट शुरू करने जा रहा है और हम जल्द ही इसकी अनुमति हासिल कर लेंगे.

रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा कि आम लोगों को वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए निश्चित प्रक्रिया है. 10 से 13 सितंबर के बीच नागरिक इस्तेमाल के लिए वैक्सीन के बैच की अनुमति प्राप्त करनी है. इसके बाद जनता को वैक्सीन लगाई जानी शुरू हो जाएगी.

बता दें कि इस वैक्सीन को मॉस्‍को के गामलेया रिसर्च इंस्टिट्यूट ने रूसी रक्षा मंत्रालय के साथ मिलकर एडेनोवायरस को बेस बनाकर तैयार किया है. इस वैक्सीन के दो ट्रायल इस साल जून-जुलाई में किए गए थे और इसमें 76 प्रतिभागी शामिल थे. परिणामों में 100 फीसदी एंटीबॉडी विकसित हुई थी.

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news