कोविड-19 वैक्सीन Covovax 12 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए उपलब्ध- अदार पूनावाला

पूनावाला ने कहा कि कई लोगों ने पूछा था कि क्या कोवोवैक्स वयस्कों के लिए है? इस पर उन्होंने ट्वीट कर कहा कि हां, यह 12 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिए है। एक दिन पहले उन्होंने एलान किया था कि अब भारत में बच्चों के लिए कोवोवैक्स उपलब्ध है।
कोविड-19 वैक्सीन Covovax 12 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए उपलब्ध- अदार पूनावाला

सीरम इंस्टीट्यूट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने कंपनी द्वारा तैयार 'कोवोवैक्स' को लेकर स्पष्टीकरण दिया है। उन्होंने कहा है कि कोविड रोधी टीका कोवोवैक्स 12 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिए उपलब्ध है।

पूनावाला ने कहा कि कई लोगों ने पूछा था कि क्या कोवोवैक्स वयस्कों के लिए है? इस पर उन्होंने ट्वीट कर कहा कि हां, यह 12 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिए है। एक दिन पहले उन्होंने एलान किया था कि अब भारत में बच्चों के लिए कोवोवैक्स उपलब्ध है। इसके बाद यह सवाल उठा था कि यह वयस्कों के लिए भी है या नहीं?

सीरम के सीईओ ने कहा कि यह भारत में निर्मित एकमात्र वैक्सीन है जो यूरोप में भी बेची जाती है और इसकी प्रभावशीलता 90 फीसदी तक है। यह हमारे बच्चों की सुरक्षा के लिए एक और टीका उपलब्ध कराने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप है। पिछले हफ्ते, टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोवोवैक्स COVID-19 वैक्सीन को 12-17 आयु वर्ग के लिए मंजूरी दी थी। इससे पहले गत वर्ष दिसंबर में केंद्र सरकार ने आपातकालीन स्थिति में सीमित उपयोग के लिए कोवोवैक्स को मंजूरी दी थी।

इस बीच, ट्विटर पर कई लोगों ने शिकायत की कि 18 साल से ज्यादा के उम्र के लोगों के लिए कोविन ऐप (Cowin App) पर कोवोवैक्स का विकल्प उपलब्ध नहीं है। एक यूजर ने लिखा 'अगर 18 और उससे ऊपर के टैब का चयन किया जाता है तो कोविन पर इस वैक्सीन का विकल्प नहीं आता है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news