कोरोना को मात देने के लिए वैक्सीन की पहली खेप पहुंची लखनऊ

कोरोना को मात देने के लिए वैक्सीन की पहली खेप पहुंची लखनऊ

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बड़ी संख्या में कोरोना वैक्सीन की आमद सुखद पल है। इसको लेकर हमारी तैयारी पूरी है। स्वास्थ मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि देश में सर्वाधिक कोविशील्ड वैक्सीन उत्तर प्रदेश को मिली है।

कोरोना संक्रमण को मात देने की तैयारी अंतिम चरण में है। यूपी में 16 जनवरी से शुरू होने वाले कोरोना टीकाकरण के लिए वैक्सीन की पहली खेप राजधानी लखनऊ पहुंच गई है। यहां जिन जिलों में टीकाकरण होना है वहां वैक्सीन को ले जाया जाएगा।

मंगलवार को एक विशेष विमान से वैक्सीन को पुणे से लखनऊ लाया गया। इसे लेकर अमौसी एयरपोर्ट पर अलर्ट जारी किया गया था। वैक्सीन को कड़ी सुरक्षा में जगत नारायण रोड स्थित वाक इन कोल्ड रेफ्रिजरेटर में रखा जाएगा।

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ मंत्री जय प्रताप सिंह ने लखनऊ के चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट, अमौसी पर पुणे से विशेष विमान से लाई गई 11 लाख कोविशील्ड वैक्सीन को रिसीव किया। इसके बाद लोड कंटेनर को झंडी दिखाकर रवाना किया।

यह लखनऊ मंडल के लिए वैक्सीन भेजी गई है। कड़ी सुरक्षा के बीच इसे भंडारण के लिए भेजा गया है। अब यह जिलों में भेजी जाएगी। 16 जनवरी से टीका लगाया जाएगा। पहले चरण में 9 लाख स्वस्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगेगी। बुधवार को फिर दूसरी खेप मिलने की उम्मीद है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बड़ी संख्या में कोरोना वैक्सीन की आमद सुखद पल है। इसको लेकर हमारी तैयारी पूरी है। स्वास्थ मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि देश में सर्वाधिक कोविशील्ड वैक्सीन उत्तर प्रदेश को मिली है। प्रदेश को 11 लाख कोविशील्ड वैक्सीन मिली है।

शनिवार को पहले प्रदेश के तीन लाख स्वास्थकर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि हम लोग वैक्सीनेशन के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। देश में सर्वाधिक तीन बार उत्तर प्रदेश में वैक्सीनेशन के लिए रिहर्सल किया गया है।

लखनऊ में कोविशील्ड वैक्सीन को विशेष सुरक्षा तथा कोल्ड चेन में रखा जाएगा। एयरपोर्ट से लखनऊ में कोरोना वैक्सीन को सीधा स्टेट वैक्सीन सेंटर, जगत नारायण रोड में लाया जाएगा। इसके बाद कड़ी सुरक्षा में स्टेट वेयर हाउस, ऐशबाग भेजा जाएगा।

लखनऊ में पुणे से 704 लीटर वैक्सीन लाई गई है। इनको रखने के लिए उत्तर प्रदेश में कुल 18 वैक्सीन स्टोर बनाए गए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर जिले में जिलाधिकारी तथा मुख्य चिकित्साधिकारी के बीच वैक्सीनेशन को लेकर बेहतर तालमेल का निर्देश दिया है। सभी जिलों में कोल्ड चेन बरकरार रखने के साथ जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग में अच्छा समन्वय रखने को कहा गया है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news