कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले और उसके बाद किन बातों का रखना है ध्यान? यहाँ पढ़ें

कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले और उसके बाद किन बातों का रखना है ध्यान? यहाँ पढ़ें

1 मई 2021 से सभी वयस्कों को भी वैक्सीन लगनी शुरू हो गयी है । ऐसे में हर किसी को कोरोना वैक्सीन से जुड़ी सभी बातों की जानकारी होना आवश्यक है। खासतौर पर वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद से जुड़ी सावधानियों के बारे में पता होना।

1 मई 2021 से सभी वयस्कों को भी वैक्सीन लगनी शुरू हो गयी है । ऐसे में हर किसी को कोरोना वैक्सीन से जुड़ी सभी बातों की जानकारी होना आवश्यक है। खासतौर पर वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद से जुड़ी सावधानियों के बारे में पता होना। तो आइए जानते हैं कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले और उसके बाद किन बातों का रखना है ध्यान और साथ ही कैसे और कब लगवा सकते हैं वैक्सीन।

कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया है। 18 से 44 वर्ष आयु समूह के लोगों को वैक्सीन लगवाना राज्य सरकारों की जिम्मेदारी है। साथ ही कुछ निजी हॉस्पिटल भी वैक्सीन लगा सकते हैं। पर सिर्फ उन लोगों को जिन्होंने आरोग्य सेतु ऐप पर या कोविन पोर्टल (https://selfregistration.cowin.gov.in/) पर रजिस्ट्रेशन कराया होगा।

यह सुविधा 28 अप्रैल से शुरू हो गई है। रजिस्ट्रेशन में ही आपको अस्पताल, उपलब्ध तारीख और अपॉइंटमेंट का समय चुनना होगा। इसके बाद आप के पास अपॉइंटमेंट बुक होने का मैसेज आएगा। फिर निर्धारित समय पर जाकर आप वैक्सीन का डोज ले सकते हैं। बस इसके लिए आपको अपना आईडी कार्ड जरूर से साथ ले जाना होगा।

दूसरी डोज के लिए भी आपको स्वयं ही मैसेज आयेगा। इसके लिए दोबारा से रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं है।

कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले क्या करें?

  • कोरोना वैक्सीन लगवाने की डेट और समय मिल गया है तो ध्यान रखें कि क्रेंद पर समय से अपनी आईडी कार्ड लेकर पहुंचे।

  • वैक्सीन लगवाने से पहले नाश्ता-खाना खाकर जाएं। आप खाली पेट नहीं होने चाहिए।

  • अगर आपको वैक्सीन लगवाने से कुछ दिन पहले कोरोना हुआ है या फिर उस समय है तो टीका न लगवाएं। कोरोना ठीक होने के चार से छह हफ्ते बाद ही वैक्सीन लगवाना चाहिए।

  • अगर आपको बुखार, जुकाम या फिर खांसी की समस्या हो रही है तो उस समय वैक्सीन न लगवाएं।

  • टीका लगवाने से पहले आप अपनी किसी बीमारी की चल रही दवा आदि लेकर जा सकते हैं।

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद किन बातों का रखें ध्यान -

  • वैक्सनी लगवाने के आधे घंटे तक टीकाकरण क्रेंद में ही इंतजार करें। क्योंकि इस दौरान हो सकता है कि वैक्सीन से आपको कोई एलर्जी शुरू हो जाये तो स्वास्थकर्मी उसे देख सकते हैं।

  • वैक्सीन लगवाने के 1-2 दिन बाद बहुत आम है कि आपको हल्का-फुल्का बुखार आ जाये तो चिंता की कोई बात नहीं है।

  • सुई लगने की जगह पर लाली या दर्द हो सकता है जोकि अपने 1-2 दिन में ठीक भी हो जायेगा। इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है।

  • अगर आपको वैक्सीन लगवाने के बाद इसके अलावा किसी दूसरी तरह की दिक्कत महसूस हो रही है तो हेल्पलाइन नंबर 1075 पर कॉल कर करके समाधान ले सकते हैं।

  • वैक्‍सीनेशन के बाद वर्कआउट से बचें अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द है तो कसरत करने से वह और बढ़ जाएगा।

  • वैक्‍सीन लगवाने के बाद शरीर को हाइड्रेटेड रखना चाहिए। क्‍योंकि इम्‍युन रेस्‍पांस को प्रोसेस करने में पानी शरीर की मदद करता है।

  • वैक्सीन लेने के बाद पूरी तरह कुछ दिनों तक सिगरेट और शराब से दूरी बना लेनी है।

  • कोरोना वायरस टीका लगने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट मिलेगा जिसे आपको संभालकर रख‍ना होगा। हो सकता है कि आने वाले वक्‍त में यात्रा, वीजा इत्‍यादि के लिए आपको इसकी जरूरत पड़े।

  • कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद भी आपको सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

वैक्सीन की कीमत

करीब 12 हजार सरकारी अस्पतालों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में टीका फ्री लगेगा। लेकिन प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीनेशन की एक डोज के लिए 250 रुपए का भुगतान करना होगा।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news