Kids Corner: क्या आपका बच्चा भी सलाद से भागता है दूर तो ऐसे खाना सिखाएं

यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे है जिनकी मदद से आप बच्चे में सलाद खाने की हैबिट डवलप कर सकते है।
Kids Corner: क्या आपका बच्चा भी सलाद से भागता है दूर तो ऐसे खाना सिखाएं

समय के साथ बच्चों की फूड हैबिट और टेस्ट पूरी तरह से बदल चुका है। पहले बच्चों को घी, दूध, मक्खन और मलाई पसंद आया करते थे, लेकिन अब इनकी जगह पिज्जा, बर्गर और चिप्स जैसे फास्टफूड आइटम्स ने ले ली है, जो ना सिर्फ बच्चे के पाचनतंत्र को बुरी तरह प्रभावित करते है, बल्कि इनकी वजह से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ता है।

ऐसी स्थिति में एक सलाद ही जो बच्चे के मेटाबोलिक रेट को सही रख कर वजन संतुलित रखने में मदद कर सकता है। लेकिन सवाल ये उठता है बच्चे में सलाद के प्रति रूचि बढ़ाएं तो कैसे?

यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे है जिनकी मदद से आप बच्चे में सलाद खाने की हैबिट डवलप कर सकते है।

1. चटपटा सलाद खिलाए -

बच्चों को चटपटी चीजें ज्यादा पसंद आती है। इसलिए भले ही आप शुरूआत में उन्हें पनीर के साथ टमाटर और खीरे से बना सलाद खिलाएं। लेकिन इसे सिम्पल ना रखें, यानि इसमें वो चीजें जोड़े जो हेल्दी भी हो और चटाकेदार भी जैसे कि चाट मसाला इत्यादि।

वैसे इसमें आप अपने बच्चों की पसंदीदा सब्जियों को भी शामिल कर सकते हैं जैसे कि गाजर और चुकंदर। फिर देखिएगा समय के साथ, उनका टेस्ट डवलप होता जाएगा और सलाद के प्रति उनकी रूचि बढ़ती जाएगी।

2. क्रिस्पी सलाद खिलाएं -

आमतौर पर देखते है कि बच्चों को सब्जियां बहुत ज्यादा पसंद नहीं होती हैं। ऐसे में आप उन्हें ड्राई फ्रूट्स और नट्स के साथ कुछ हेल्दी चीजों को खिला सकते हैं। जैसे कि आप उन्हें गाजर, चुकंदर, टमाटर , मूली और फ्रेश ड्राई फ्रूटस से बना हुआ टेस्टी सलाद खिला सकते हैं।

अगर आपके बच्चों को मीठा ज्यादा पसंद है तो उनके सलाद में स्ट्रॉबेरी, अंगूर, कटे हुए सेब और नाशपाती जैसे फलों को भी जोड़ा जा सकता है।

3. कलरफुल सलाद खिलाएं -

बच्चों को कलरफुल चीजें बहुत आकर्षित करती है। इसलिए बच्चों को अधिक रंग और अधिक पोषण वाली सब्जियों और फलों के बारे में बताएं। उन्हें हरी सब्जियां खिलाएं। सलाद में पालक और पत्ता गोभी, टमाटर, गाजर, और पीली शिमला मिर्च को शामिल करें।

दिखने में आकर्षक होने के कारण बच्चा इसे खाने में आनकानी भी नहीं करेगा। साथ ही सलाद का टेस्ट बढ़ाने के लिए आप नमकीन नट्स और क्रीमी चीज़ का भी उपयोग कर सकती है।

4. खाने के साथ दें सलाद -

अगर आप बच्चों को सलाद खाने की आदत डलवाना चाहते है तो आपको उनके ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के अलग-अलग डिश में सलाद को शामिल करना शुरू करना होगा।

बच्चे को इस दौरान छोटे-छोटे टूकड़ों में सब्जियां काट कर परोसें ताकि ये मालूम ही ना पड़े कि उन्हें बिना बताए सलाद खिलाया जा रहा है।

5. सलाद बनाने में बच्चों की भी मदद लें बच्चे -

किसी भी चीज के प्रति तभी ज्यादा आकर्षित होते है जब वो खुद किसी चीज में इन्वॉल्व होते है। इसलिए हफ्ते में एक बार उन्हें सबके लिए टेस्टी और मजेदार सलाद बनाने को कहें।

जिसमें उन्हें अपनी पसंदीदा सब्जियों को शामिल करने दें। बच्चा जैसा भी सलाद बनाए उसकी तारीफ जरूर करें। ऐसा करने से बच्चे में सलाद के प्रति रूचि विकसित होगी।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news