Kids Hidden Talent: अपने बच्चों में छिपे टैलेंट को पहचानना चाहते है तो फॉलो करें ये टिप्स

इसे सॉल्व करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है पर नामुमकिन नहीं। कुछ पैरेंटिंग टिप्स को फॉलो करके आप आसानी से जान सकते हैं कि आपका बच्चा किस हुनर में माहिर हो सकता है।
Kids Hidden Talent: अपने बच्चों में छिपे टैलेंट को पहचानना चाहते है तो फॉलो करें ये टिप्स

छोटे बच्चों को लेकर अक्सर माता पिता को एक कंफ्यूजन होता है। वो ये कि उनका बच्चा किस चीज में अच्छा है। बचपन में अक्सर बच्चे हर काम के लिए उत्साह दिखाते हैं। हॉबी क्या है पूछो तो लंबी चौड़ी लिस्ट भी बता देते हैं। ये पहेली माता पिता के लिए बन जाती है कि वे आखिर अपने बच्चे के किस टैलेंट पर भरोसा करें और उसे निखारने पर जोर दें। ये पहेली सुलझ जाए तो माता पिता की बड़ी मुश्किल आसान हो जाए। इसे सॉल्व करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है पर नामुमकिन नहीं। कुछ पैरेंटिंग टिप्स को फॉलो करके आप आसानी से जान सकते हैं कि आपका बच्चा किस हुनर में माहिर हो सकता है।

मल्टीपल चॉइस दें
छोटी उम्र के बच्चे तकरीबन हर नए काम को करने में उत्साह दिखाते हैं। ऐसे में ये जज करना मुश्किल होता है कि उन्हें सच में किस काम में इंटरेस्ट है. इस समस्या से निपटने के लिए उन्हें कम अंतराल पर अलग अलग टास्क दें। हो सकता है कि शुरुआत वे सेम एनर्जी के साथ करें पर जिसमें इंटरेस्ट नहीं होगा उसे वे जल्दी छोड़ देंगे। जिस काम में उनका ज्यादा देर मन लगा रहे। वही उनका पसंदीदा काम होगा।

इनोवेशन पर जोर दें
बच्चों को हर काम में कुछ नया करने के लिए प्रेरित करें. जिस काम में उसे ज्यादा दिलचस्पी होगी वे खुद उसके बारे में ज्यादा सोचेंगे और नया आइडिया लेकर आएंगे। इस तरह उनका टैलेंट भी सामने आएगा और निखरेगा भी।

जबरदस्ती न करें
अपने समय और सहूलियत के अनुसार बच्चों पर कुछ नया सीखने का जोर न डालें. हो सकता है कि उसे जो करना है वो करने का मन भी खत्म हो जाए। उन्हें अपनी स्किल्स दिखाने का पूरा मौका दें और उस पर डिस्कस करें। इस तरह आप उसकी सही प्रतिभा का आंकलन कर सकेंगे और उस मुताबिक सुविधाएं दे सकेंगे।

क्रिएटिव खिलौने
वैसे तो सभी पैरेंट्स बच्चों को उनकी पसंद के खिलौने दिलाते हैं। उन्हें अपनी तरफ से अलग अलग क्रिएटिव टॉयज भी दिलाएं। इससे उनकी क्रिएटिविटी और कंसंट्रेशन तो बढ़ेगा ही ये जज करने में भी मदद मिलेगी कि उसे किस तरह के काम में ज्यादा रुचि है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news