Parenting Tips: बच्चों की हाइट को लेकर हैं परेशान तो घबराएं नहीं अपनाएं इन टिप्स को

अच्छी हाइट और शारीरिक विकास आपकी पर्सनालिटी का एक अहम हिस्सा है। अच्छी लंबाई हर किसी की पसंद होती है। लेकिन आजकल लोगों में हाइट की कमी देखने को मिल रही है।
Parenting Tips: बच्चों की हाइट को लेकर हैं परेशान तो घबराएं नहीं अपनाएं इन टिप्स को

अच्छी हाइट और शारीरिक विकास आपकी पर्सनालिटी का एक अहम हिस्सा है। अच्छी लंबाई हर किसी की पसंद होती है। लेकिन आजकल लोगों में हाइट की कमी देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से अधिकांश माता-पिता अपने बच्चों की हाइट और शारीरिक विकास को लेकर काफी चिंतित रहते हैं।

पेरेंट्स होने के नाते हम अपने बच्चों के लिए वह सबकुछ करते हैं जो उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए सर्वश्रेष्ठ है। लेकिन जब बात आपके बच्चे की हाइट की आती है तो आप बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं। पर्यावरण, आहार और व्यायाम जैसे कई कारक आपके बच्चे की हाइट को प्रभावित करते हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण कारक आपकी जीन है क्योंकि आपके बच्चे की अंतिम हाइट का 60 से 80 प्रतिशत तक आपकी जीन पर निर्भर करता है।

हालांकि, कम उम्र से ही सही पोषण और आहार देने से आपके बच्चे की हाइट को कुछ इंच बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

इसमें हम आपके साथ ऐसी 5 टिप्स शेयर कर रहे हैं जो आपके बच्चे के शारीरिक विकास में मददगार साबित हो सकती हैं, आइए जानते हैं।

बच्चों को पौष्टिक आहार खिलाएं :-

वयस्क हों या बच्चे, एक संतुलित और पौष्टिक आहार सभी के लिए बुनियादी आवश्यकता है। दिन में 3 बार सभी पोषक तत्वों से भरपूर भोजन और 2 स्नैक्स आपके मस्तिष्क और शरीर के विकास में मदद करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपका बच्चा उधम मचाता है, तो उसे सही तरह का पोषण प्रदान करने के लिए उसके आहार में विभिन्न खाद्य पदार्थों को शामिल करने की कोशिश करें। उनके आहार में अधिक ताजे फल, साबुत अनाज, डेयरी और प्रोटीन के स्रोत शामिल करें। मीठे और प्रोसेस्ड भोजन से बचें।

सप्लीमेंट्स देने से बचें :-

यह सुनिश्चित करने के लिए कि बच्चों को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिल रहे हैं, कुछ माता-पिता उन्हें सप्लीमेंट्स भी देते हैं, जिसकी वास्तव में कुछ खास आवश्यकता नहीं होती है। बच्चों को सप्लीमेंट्स तभी देने चाहिए जब उनमें किसी पोषक तत्व की कमी हो या वे विकास संबंधी समस्याओं से पीड़ित हों और वह भी डॉक्टर से सलाह लेने के बाद। उन्हें सिर्फ भोजन से पोषक तत्व प्रदान किये जाने पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

एक्सरसाइज भी है मददगार :-

अपने बच्चों को कम उम्र से ही रोजाना व्यायाम करना सिखाना उन सबसे अच्छी चीजों में से एक है जिन्हें आप अपने बच्चे की हाइट बढ़ाने में मदद करने के लिए कर सकते हैं। शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जिसमें शारीरिक हाइट बढ़ाना भी शामिल है। बच्चों से कठिन एक्सरसाइज में शामिल होने की अपेक्षा करना सही नहीं है। लेकिन शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहने के लिए स्ट्रेचिंग, योग और मेडिटेशन भी काफी फायदेमंद है। व्यायाम करने से रीढ़ की हड्डी में खिंचाव आता है और आपके बच्चे के पॉश्चर में भी सुधार होता है।

हैंगिंग बार से लटकने से मिलेगा फायदा :-

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए लटकना हमेशा सबसे अच्छा तरीका माना गया है। बार से लटकने से रीढ़ लंबी हो जाती है, जिससे उनकी हाइट बढ़ जाती है। बार से लगातार लटकने से समय के साथ हाइट बढ़ सकती है। इसके अलावा, यह मांसपेशियों को मजबूत करने में भी मदद कर सकता है।

रात में अच्छी और भरपूर नींद है जरूरी :-

लोग अक्सर अपने जीवन में रात में एक अच्छी नींद के महत्व को कम आंकते हैं जिससे उन्हें स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। 7-8 घंटे की नींद सभी के लिए जरूरी है। वयस्कों की तुलना में बच्चों को अधिक नींद की आवश्यकता होती है क्योंकि वे अधिक सक्रिय होते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे समय पर सोएं और रात भर चैन की नींद सोएं। अगर उसे सोने में समस्या हो रही है तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news