Green Packaging Startup: बांस, गन्ने से टिकाऊ पैकेजिंग बनाने वाला एक ग्रीनटेक स्टार्टअप

2018 में, वैभव ने ग्रीन पैकेजिंग स्टार्टअप लॉन्च करने के लिए एक प्रमुख एडटेक कंपनी में एसोसिएट वाइस-प्रेसिडेंट के रूप में अपनी नौकरी छोड़ दी।
Green Packaging Startup: बांस, गन्ने से टिकाऊ पैकेजिंग बनाने वाला एक ग्रीनटेक स्टार्टअप

एक पशु प्रेमी और एक पालतू माता-पिता के रूप में, वैभव अनंत को एक कछुए के नाक के रास्ते से प्लास्टिक के तिनके निकाले जाने के वीडियो को देखकर दुख हुआ।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म प्लास्टिक के कूड़े में जानवरों के पकड़े जाने के वीडियो से भरे पड़े हैं। जबकि हम में से कुछ लोग इन वीडियो को देखने के लिए अपनी जीवन शैली में बदलाव करने के लिए प्रेरित होते हैं, वैभव ने समस्या के मूल कारण को दूर करने का फैसला किया- सिंगल-यूज प्लास्टिक।

2018 में, वैभव ने ग्रीन पैकेजिंग स्टार्टअप लॉन्च करने के लिए एक प्रमुख एडटेक कंपनी में एसोसिएट वाइस-प्रेसिडेंट के रूप में अपनी नौकरी छोड़ दी।

“आज दुनिया जिस समस्या का सामना सिंगल-यूज प्लास्टिक से कर रही है, वह एक खतरा है। भारत ही नहीं पूरे विश्व में यह एक बहुत बड़ी समस्या है। नियमित रूप से, हम अनजाने में बहुत सारे माइक्रो-प्लास्टिक का उपभोग करते हैं, जो एक और चीज थी जिसने मुझे इस एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक वैकल्पिक व्यवसाय को चलाने के लिए प्रेरित किया, ”वैभव कहते हैं।

बेंगलुरू स्थित बैम्ब्रू ईकॉमर्स मेलर बैग, एफ एंड बी उद्योग में खाद्य पैकेजिंग, एफएमसीजी उद्योग में पाउच और फोल्डेबल कार्टन और फार्मास्युटिकल उद्योग में पीवीसी के विकल्प प्रदान करने के लिए अपनी मालिकाना तकनीक का उपयोग करता है।

ग्रीनटेक स्टार्टअप इन उत्पादों को बनाने के लिए इन-हाउस विकसित टिकाऊ सामग्रियों का उपयोग करता है। इसने अब तक आपूर्ति श्रृंखला से 1,000 टन से अधिक प्लास्टिक को बदल दिया है।

जनवरी में, बम्ब्रू ने ब्लू अश्व कैपिटल और सुपैक इंडस्ट्रीज के नेतृत्व में $ 2.35 मिलियन का प्री-सीरीज़ ए राउंड उठाया। इस दौर में मुंबई एंजल्स और अन्य एंजेल निवेशकों की भागीदारी भी देखी गई।

"एकल उपयोग वाले प्लास्टिक का व्यापक रूप से विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए उपयोग किया गया है, भले ही दशकों से उनके नकारात्मक पर्यावरणीय प्रभाव को अच्छी तरह से समझा गया हो। इस विकल्प को संचालित करने वाले केवल दो पैरामीटर हैं: मूल्य और अनुप्रयोग। टिकाऊ पैकेजिंग के पिछले प्रयास इनमें से एक या दोनों मापदंडों पर विफल रहे हैं, ”वित्त पोषण के समय ब्लू अश्व कैपिटल के संस्थापक सत्य बंसल ने कहा कि बम्ब्रू प्लास्टिक के लिए लागत प्रभावी विकल्प प्रदान करता है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news