यह स्टार्टअप बना रहा है इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए Intelligence System, जाने कैसे काम करता है और क्या होंगे फायदे

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EVs) के लिए इंटेलिजेंस सिस्टम और उसका हेल्थ मॉनिटरिंग सॉल्यूशन किसी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल की बेहतर परफॉर्मेंस को सुनिश्चित कर सकता है।
यह स्टार्टअप बना रहा है इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए Intelligence System, जाने कैसे काम करता है और क्या होंगे फायदे

इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicles - EVs) के लिए एक नये व्हीकल इंटेलीजेंस सिस्टम और हेल्थ मॉनिटरिंग सॉल्यूशन की व्यवस्था उनके सुरक्षित और हाई ईवी परफॉर्मेंश को सुनिश्चित कर सकती है और जो अगली पीढ़ी के ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम के एक बड़े हिस्से को अपने अंतर्गत ले आएगी।

यह सिस्टम वाहन के बैटरी पैक की सही स्थिति और उससे मिलने वाले विद्युत आवेश की स्थिति का उचित अनुमान लगाने में मदद कर करने के साथ ही वाहन संचालकों को उनको नियंत्रित करने में सहायक बनकर निर्बाध प्रचलन की सुविधा भी प्रदान कर सकती है।

इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) के अलग-अलग पार्ट्स के लिए अभी तक ऐसे व्हीकल इंटेलीजेंट मॉड्यूल की अनुपलब्धता होना उनकी दक्षता में एक बाधा के रूप में कार्य करती है।

दिल्ली स्थित वेक्मोकॉन टेक्नोलॉजीज (Vecmocon Technologies) ने महत्वपूर्ण बैटरी डेटा संग्रह और निगरानी, ​​जैसे सेल वोल्टेज, तापमान और बैटरी की वर्तमान स्थिति के साथ व्हीकल इंटेलीजेंस सिस्टम को तैयार किया है।

साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट (DST) से मिली सीड फंडिंग के साथ IIT-दिल्ली स्थित फाउंडेशन फॉर इन्नोवेटिव टेक्नोलॉजी ट्रान्सफर (FITT) में इनक्यूबेट की गई वेक्मोकॉन, अब इंटेलीजेंट वाहनों के लिए चाभी रहित प्रवेश, निवारक और भविष्य में संभावित रखरखाव, उपयोगकर्ता-के अनुकूल एल्गोरिदम, रिमोट डायग्नोस्टिक्स तथा वाहनों के बेड़े का प्रबंधन के साथ ही कई प्रकार के समाधान भी प्रदान करती है।

यह सिस्टम हाई परफॉर्मेंस वाले वाहनों के लिए स्पेशल पार्ट्स के साथ मोटर पावर कंट्रोलर, बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम, व्हीकल इंटेलीजेंट मॉड्यूल, क्लाउड कनेक्टिविटी इत्यादि जैसे ईवी के पूरे इकोसिस्टम की आवश्यकताओं पूरा कर सकती है।

टेक्नोलॉजी रेडीनेस लेवल 9 पर पेटेंट की गई इस तकनीक की पूरी किट के लिए लागत लगभग 20- 22 हजार रुपये है।

अगर इसे अलग-अलग पार्ट्स के हिसाब से देखें तो यह इस प्रकार है - बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (4-5 हजार), व्हीकल इंटेलिजेंस मॉड्यूल (6-8 हजार), फास्ट चार्जर (4-5 हजार), इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (2-3 हजार), मोटर कंट्रोलर (4-5 हजार) रुपये।

इस किट को 15 से अधिक ईवी मैन्युफैक्चर्स के साथ-साथ OEM (Original Equipment Manufacturers) द्वारा उपयोग किया जा रहा है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news