गणतंत्र दिवस हिंसा : लाल किले पर तलवार लहराते दिखा शख्स गिरफ्तार

गणतंत्र दिवस हिंसा : लाल किले पर तलवार लहराते दिखा शख्स गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने लाल किला हिंसा मामले में वांछित मनिंदर सिंह को गिरफ्तार किया है, जिसे 26 जनवरी को हिंसा भड़कने पर दोनों हाथों से तलवारें लहराते देखा गया था।
गणतंत्र दिवस हिंसा : लाल किले पर तलवार लहराते दिखा शख्स गिरफ्तार
किसान नेताओं की मांग: हरियाणा के मंत्री जेपी दलाल और अनिल विज को बर्खास्त करें

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने लाल किला हिंसा मामले में वांछित मनिंदर सिंह को गिरफ्तार किया है, जिसे 26 जनवरी को हिंसा भड़कने पर दोनों हाथों से तलवारें लहराते देखा गया था। सिंह द्वारा लाल किले पर इस्तेमाल किए गए 4.3 फीट आकार के दो तलवार को भी दिल्ली के स्वरूप नगर स्थित उसके घर से बरामद किया गया है।

सिंह को 26 जनवरी को लाल किले की प्राचीर पर दो तलवारें लहराते हुए एक वीडियो में देखा गया था जब प्रदर्शनकारी किले की ओर दौड़े थे।

पुलिस ने कहा, "तलवारों, लोहे की छड़ों, कुल्हाड़ियों, बारसा से पुलिसकर्मियों पर बर्बर हमले और गणतंत्र दिवस पर ऐतिहासिक स्मारक को नुकसान पहुंचाने के इरादे से हिंसक राष्ट्रविरोधी तत्वों को प्रेरित करने और उकसाने के इरादे से वह तलवारें लहरा रहा था।"

आरोपी मनिंदर सिंह उर्फ मोनी स्वरूप नगर का रहने वाला है और कार मैकेनिक का काम करता है।

उसे शाम 7.45 बजे के आसपास सीआरपीसी की धारा 41.1 के तहत मंगलवार को पीतमपुरा के सीडी ब्लॉक में एक बस स्टॉप के पास से गिरफ्तार किया गया।

पकड़े गए आरोपी ने खुलासा किया है कि वह विभिन्न समूहों के फेसबुक पोस्ट द्वारा उकसाया गया था, और अक्सर सिंघु सीमा का दौरा किया करता था। वह वहां के नेताओं द्वारा दिए गए भाषणों से काफी प्रेरित हुआ था।

उसने यह भी खुलासा किया कि उसने स्वरूप नगर क्षेत्र में अपने पड़ोस के छह व्यक्तियों को प्रेरित किया था। बाइक पर सवार सभी छह, 26 जनवरी को मुकरबा चौक की ओर सिंघु सीमा से किसानों की ट्रैक्टर रैली के साथ आए थे। ट्रैक्टर रैली में शामिल होने से पहले, मनिंदर ने दो तलवारें अपने साथ रखी थीं।

योजना के अनुसार, आरोपी ने अपने पांच सहयोगियों और अन्य अज्ञात सशस्त्र बदमाशों के साथ लाल किले में प्रवेश किया और मनिंदर ने तलवारें लहराई।

स्पेशल सेल के डीसीपी पी.एस. कुशवाह ने कहा कि तलवार लहराने की उसकी हरकत ने हिंसक प्रदर्शनकारियों को लाल किले पर और अधिक तबाही मचाने के लिए प्रेरित किया, जो कि लोक सेवकों के खिलाफ सभी प्रकार की हिंसा में लिप्त थे, जिसमें वहां ड्यूटी पर मौजूद पुलिसकर्मी भी शामिल थे और लाल किले के ऐतिहासिक स्मारक को नुकसान पहुंचाया था।

सिंह अपने घर के पास एक खाली प्लॉट में एक तलवार प्रशिक्षण स्कूल भी चलाता है।

26 जनवरी को लाल किले पर तलवार लहराने का एक वीडियो उसके मोबाइल फोन से बरामद किया गया है। सिंघु बॉर्डर पर उसकी मौजूदगी की अन्य तस्वीरें भी उसके फोन में मिलीं।

गणतंत्र दिवस हिंसा : लाल किले पर तलवार लहराते दिखा शख्स गिरफ्तार
स्वतंत्रता संग्राम सेनानी ट्रेन में मिला 1.4 करोड़ रुपए से भरा बैग

Keep up with what Is Happening!

AD
No stories found.
Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news