IBM का ऐलान : नौकरी चाहने वालों के लिए मुफ्त डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म
करियर

IBM का ऐलान : नौकरी चाहने वालों के लिए मुफ्त डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म

टेक दिग्गज आईबीएम ने गुरुवार को स्किल बिल्ड इनिसिऐटिव के माध्यम से भारत में नौकरी करने वालों की मदद करने और भारत में व्यवसाय के मालिकों को नए संसाधन मुहैया कराने के लिए एक मुफ्त डिजिटल लर्निग प्लेटफॉर्म की घोषणा की।

Yoyocial News

Yoyocial News

टेक दिग्गज आईबीएम (IBM) ने गुरुवार को स्किल बिल्ड इनिसिऐटिव के माध्यम से भारत में नौकरी करने वालों की मदद करने और भारत में व्यवसाय के मालिकों को नए संसाधन मुहैया कराने के लिए एक मुफ्त डिजिटल लर्निग प्लेटफॉर्म की घोषणा की। 'स्किल्स बिल्ड रिइग्नाइट' नाम का यह प्लेटफॉर्म मुफ्त ऑनलाइन कोर्सवर्क और मेंटरिंग सपोर्ट देगा, जिसे लोगों को उनके करियर और व्यवसायों को सुगम बनाने में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है।

पिछले साल नवंबर में, आईबीएम ने कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) के तत्वावधान में प्रशिक्षण महानिदेशालय के सहयोग से स्किल्स बिल्ड कार्यक्रम शुरू किया था।ई-लर्निग के माध्यम से स्किल्स बिल्ड कार्यक्रम के तहत 14,135 शिक्षार्थियों ने लाभ उठाया है, जिन्होंने 40,000 पाठ्यक्रम और 77,000 घंटे ई-लर्निग पूरी कर ली है।

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडे ने कहा, "हम आईबीएम इंडिया के सहयोग से स्किलबिल्ड रिइग्नाइट और इनोवेशन कैंप का शुभारंभ कर रहे हैं। यह कोरोना काल में भी भारतीय अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार में तेजी लाने के प्रयासों का समर्थन करने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा।"

स्किलबिल्ड रिइग्नाइट कार्यक्रम का मकसद छोटे व्यवसायों को स्थापित या फिर से शुरू करने में मदद करना है, जो कोरोनावायस का दंश झेल रहे हैं। इसमें कई उद्यमियों के लिए अधिक शोध और व्यक्तिगत कोचिंग शामिल होंगे। पाठ्यक्रम में वित्तीय प्रबंधन, व्यापार रणनीति, डिजिटल रणनीति, कानूनी सहायता और बहुत कुछ शामिल हैं।

गैर-सरकारी संगठनों जैसे कि एडुनेट और उन्नति फाउंडेशन के साथ आईबीएम जुड़कर स्थानीय जरूरतों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

IBM india/साउथ एशिया के महाप्रबंधक संदीप पटेल ने कहा, "इस प्लेटफॉर्म से न केवल करियर रीइन्फोर्समेंट के अवसर मिलते हैं, बल्कि बिजनेस स्ट्रेटेजी के लिए काम करने के नए तरीके और इंडिपेंडेंट सपोर्ट भी मिलता है।"

आईबीएम ने 10 सप्ताह की स्किलबिल्ड इनोवेशन कैंप की भी घोषणा की, इससे कोई भी इच्छुक जो सीखना चाहते हैं, वे जुड़ सकते हैं।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news