NTPC के सातवें चरण की परीक्षा 23 से 31 जुलाई तक चलेगी

नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए भारतीय रेलवे ने सोमवार को कहा कि रेलवे भर्ती बोर्ड गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी के लिए (एनटीपीसी) के पदों के लिए चल रही कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए भर्ती परीक्षा के सातवें चरण का आयोजन 23 से 31 जुलाई तक करेगा।
NTPC के सातवें चरण की परीक्षा 23 से 31 जुलाई तक चलेगी

नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए भारतीय रेलवे ने सोमवार को कहा कि रेलवे भर्ती बोर्ड गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी के लिए (एनटीपीसी) के पदों के लिए चल रही कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए भर्ती परीक्षा के सातवें चरण का आयोजन 23 से 31 जुलाई तक करेगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने उम्मीदवारों को खबर की घोषणा करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया और कहा, रेलवे भर्ती के एनटीपीसी के लिए परीक्षा का अंतिम चरण 23 जुलाई से शुरू हो रहा है। यह परीक्षा 76 शहरों में 260 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी, जिसमें 2.78 लाख से अधिक उम्मीदवार भाग लेंगे।

रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सख्त कोविड-19 प्रोटोकॉल और सावधानियों के साथ, लगभग 1.23 करोड़ उम्मीदवारों के लिए पहले चरण के कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के छह चरण, एनटीपीसी श्रेणियों में 35,281 रिक्तियों पर 28 दिसंबर, 2020 और 8 अप्रैल 2021 को आयोजित किए गए।

आगे, सातवें चरण, जो शेष 2.78 लाख उम्मीदवारों के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट का अंतिम चरण है, जो पूरे देश को प्रभावित करने वाले कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण प्रभावित हुए थे, अब 23, 24, 26 और 31 जुलाई को निर्धारित किया गया है।

मंत्रालय ने कहा कि सीबीटी देश भर के लगभग 260 केंद्रों पर 76 शहरों में सख्त कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत एसडी -50 मॉड्यूल का उपयोग करके केंद्रों पर उपलब्ध 50 प्रतिशत क्षमता के उपयोग की अनुमति देता है ताकि पर्याप्त सामाजिक दूरी सुनिश्चित की जा सके।

इसमें कहा गया है कि अधिकांश उम्मीदवारों को उनके गृह राज्यों में केंद्र आवंटित किए गए हैं।

मंत्रालय ने कहा, जहां राज्य के भीतर आवंटन करना संभव नहीं है, वहां उम्मीदवारों को रेल संपर्क वाले पड़ोसी राज्य में ठहराया गया है।

यह भी कहा गया कि इस चरण में निर्धारित उम्मीदवारों के लिए, परीक्षा शहर और तारीख देखने और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए मुफ्त यात्रा प्राधिकरण डाउनलोड करने के लिए लिंक परीक्षा से 10 दिन पहले सभी आरआरबी वेबसाइटों पर उपलब्ध कराया जाएगा।

जबकि ई-कॉल लेटर डाउनलोड करना परीक्षा शहर और तारीख सूचना लिंक में उल्लिखित परीक्षा तिथि से चार दिन पहले शुरू होगा।

आगे कहा गया कि परीक्षा की सूचना उम्मीदवारों के पंजीकृत ईमेल आईडी और मोबाइल नंबरों पर भेजी जा रही है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news