Bihar Board result 2020: 10th का रिजल्ट अब सोमवार तक आने की उम्मीद
एजुकेशन

Bihar Board result 2020: 10th का रिजल्ट अब सोमवार तक आने की उम्मीद

आपको बता दें कि पिछले दो दिन से बिहार बोर्ड के स्टूडेंट्स रिजल्ट के इंतजार में बैठे थे।

Yoyocial News

Yoyocial News

बोर्ड के मैट्रिक परीक्षा का परिणाम दोपहर दो बजे के बाद किसी भी वक्त जारी कर दिया जाएगा, लेकिन देर शाम खबर आई कि पोस्ट इवैल्यूएशन प्रक्रिया का कुछ काम बाकी होने की वजह से इसे फिलहाल टाल दिया गया है।

बिहार स्कूल परीक्षा समिति (BSEB) ने मैट्रिक के रिजल्ट जारी होने की तारीख तो नहीं बताई लेकिन यह जरूर कहा है कि अधिकतम 4-5 दिनों के भीतर किसी भी समय रिजल्ट निकल जाएगा।

'इंडियन एक्सप्रेस' से बातचीत में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के चेयरमैन आनंद किशोर ने कहा कि बोर्ड की ओर से हम अधिकतम 4-5 दिनों की डेडलाइन तय कर रहे हैं और इस दौरान मैट्रिक का परिणाम किसी भी वक्त जारी कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि पिछले दो दिन से बिहार बोर्ड के स्टूडेंट्स रिजल्ट के इंतजार में बैठे थे। बिहार बोर्ड से जुड़े उच्च पदस्थ सूत्रों ने हमें बताया था कि शुक्रवार शाम तक हर हाल में रिजल्ट आ जाएगा।

हालांकि, शाम को खबर आई कि कॉपियों के मूल्यांकन के बाद जो टॉपर्स की लिस्ट तैयार की गई है, उसका वैल्यूएशन किए जाने की जरूरत है।

गौरतलब है कि इस बार बिहार बोर्ड ने कॉपियों के मूल्यांकन के बाद टॉपर्स का इंटरव्यू वीडियो कॉल के जरिए लिया था, जबकि जब से यह प्रक्रिया शुरू हुई थी उस समय से छात्रों को पटना बीएसईबी मुख्यालाय बुलाकर इंटरव्यू लिया जाता रहा है।

इस बार लॉकडाउन की वजह से मेरिट लिस्ट में शामिल छात्रों को पटना बुलाना संभव नहीं हो पाया था। टॉप 10 में शामिल सभी टॉपर्स के इंटरव्यू बुधवार को हो चुके हैं।

इस साल बिहार बोर्ड मैट्रिक में कुल 15.29 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। इनमें 7.83 लाख लड़कियां थीं। बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षाएं 17 फरवरी से 24 फरवरी के बीच आयोजित हुईं थी।

24 मार्च को बिहार बोर्ड ने इंटर का रिजल्ट जारी कर दिया था। बोर्ड को योजना कुछ ही दिनों बाद मैट्रिक का रिजल्ट जारी करने की थी। लेकिन कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के चलते 31 मार्च के बाद से मूल्यांकन कार्य बाधित रहा।

6 मई से मूल्यांकन कार्य फिर से शुरू किया गया। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए बिहार बोर्ड ने शिक्षकों से उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करवाया। 6 मई तक मूल्यांकन का 75 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका था।

पिछले साल (2019) 6 अप्रैल को मैट्रिक के परिणाम आए थे। 80.73 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे। बिहार बोर्ड मैट्रिक 2018 की परीक्षा में कुल 68.89 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे। यानी पिछले साल रिजल्ट काफी बेहतर रहा था। 2019 में करीब 12 प्रतिशत स्डूटेंस ज्यादा पास हुए थे।

सिमुलतला के सावन राज भारती ने बिहार बोर्ड 10वीं में टॉप किया था। पहले 5 रैंक पाने वाले 8 स्टूडेंट्स सिमुलतला के थे। टॉप 10 स्टूडेंट्स में दो को छोड़कर शेष सभी विद्यार्थी सिमुलतला के थे।

बिहार बोर्ड के मैट्रिक के परिणाम BSEB की आधिकारिक वेबसाइट्स http://www.bsebinteredu.in, www.biharboardonline.bihar.gov.in, http://bsebbihar.com के अलावा आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान की वेबसाइट www.livehindustan.com पर भी चेक कर सकेंगे।

जैसे ही बिहार बोर्ड 10वीं के नतीजे जारी होंगे, लाइव हिन्दुस्तान फौरन आपके मोबाइल पर मैट्रिक रिजल्ट का अलर्ट भेजेगा, लेकिन इसके लिए आपको ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news