CBSE Date Sheet 2021: जारी हुई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट, 4 मई से होंगे एग्जाम

CBSE Date Sheet 2021: जारी हुई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट, 4 मई से होंगे एग्जाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आज 10वीं और 12वीं क्लास की डेटशीट (CBSE Date Sheet 2021) जारी कर दी।

CBSE Class 10, Class 12 Exam Date Sheet 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आज 10वीं और 12वीं क्लास की डेटशीट (CBSE Date Sheet 2021) जारी कर दी।

आपको बता दें कि अभी तक स्टूडेंट्स को परीक्षा शुरू होने की सिर्फ तारीख पता थी। सीबीएसई की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होगीं।

स्टूडेंट्स को आज पूरा टाइमटेबल अच्छे से पता गया कि किस दिन कौन सी परीक्षा (CBSE Exam Date 2021) आयोजित की जाएगी।

Date Sheet इस प्रकार से है।

दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी जारी कर दी गई है। सीबीएसई की इन बोर्ड परीक्षाओं की शुरूआत 4 मई से होनी है। सीबीएसई द्वारा जारी की गई डेटशीट के मुताबिक 6 मई को दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए इंग्लिश की परीक्षा आयोजित की जाएगी। 10 मई को हिंदी ,11 मई को उर्दू, 15 को विज्ञान, 20 को होम साइंस, 21 मई को गणित और 27 मई को सामाजिक विज्ञान की परीक्षा ली जाएगी। इसी प्रकार से बारहवीं कक्षा के छात्र 4 मई को अंग्रेजी की परीक्षा देंगे। 5 मई को टैक्सेशन का एग्जाम होगा। 8 मई को फिजिकल एजुकेशन, 10 मई को इंजीनियरिंग ग्राफिक, 12 मई को बिजनेस स्टडी, 17 मई को अकाउंटेंसी, 18 मई को केमिस्ट्री, 19 मई को राजनीतिक विज्ञान, 24 मई को बायोलॉजी, 25 मई को अर्थशास्त्र, 31 मई को हिंदी और 1 जून को गणित की परीक्षा होगी।

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं का विस्तृत ब्यौरा लेने के लिए छात्र सीबीएसई की वेबसाइट देख सकते हैं। सीबीएसई ने मंगलवार शाम 10वीं एवं 12वीं की पूरी डेट शीट वेबसाइट पर अपलोड कर दी है।

इस अवसर पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, "डेटशीट तय करते समय हमने इस बात की बहुत कोशिश की है की महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षा के बीच छात्रों को समय मिले। छात्र तनावमुक्त रहें। हमारी कोशिश रही है कि हम छात्रों से जुड़े रहें और छात्र आनंद के साथ अपनी तैयारी करें।"

निशंक ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि छात्र अब डेटशीट प्राप्त होने के बाद और अच्छे से तैयारी कर सकेंगे। विषम परिस्थितियों में भी छात्रों ने स्वयं को साबित किया है। मैं अध्यापकों के प्रति भी आभार प्रकट करता हूं। अध्यापकों ने योद्धा की भूमिका निभाई है। उन्होंने अभिभावकों के साथ मिलकर छात्रों को संरक्षण प्रदान किया है।"

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा, "अब धीरे-धीरे देश को कोरोना संक्रमण से मुक्ति मिल रही है। इस दौरान देशवासियों ने आपदा को अवसर में तब्दील किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दो-दो वैक्सीन आई हैं। हालांकि जब तक सब कुछ पूरी तरह से ठीक न हो जाए, तब तक सभी को चौकस रहना होगा एवं दूसरों को भी जागरूक करते रहना होगा।"

बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेंगी। वहीं 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित कर दिया जाएगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने 28 जनवरी 2021 को सीबीएसई स्कूल प्रिंसिपल के साथ संवाद में इस बात की घोषणा की थी कि 2 फरवरी को सीबीएसई के सभी विषयों की परीक्षाओं की तारीख जारी कर दी जाएगी।

इसके साथ ही स्टूडेंट्स केंद्रीय शिक्षा मंत्री के ट्विटर हैंडल से या फिर सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट से डेटशीट चेक कर सकेंगे।

सीबीएसई 10वीं 12वीं की परीक्षा 4 मई से शुरू होंगी और 10 जून तक चलेंगी। प्रैक्टिकल एग्जाम 1 मार्च से होंगे। परीक्षाओं के परिणाम 15 जुलाई तक जारी हो जाएंगे।

सीबीएसई परीक्षाएं गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार आयोजित की जाएंगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा है कि परामर्श के आधार पर, दिशा-निर्देश तैयार किए जाएंगे जो आगे स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ-साथ गृह मंत्रालय द्वारा तय किए जाएंगे।

Keep up with what Is Happening!

AD
No stories found.
Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news