CBSE: आज से शुरू हुई दसवीं कक्षा के माइनर विषयों की बोर्ड परीक्षा

सीबीएसई 10वीं बोर्ड की परीक्षा बुधवार 17 नवंबर से शुरू हो गई हैं। दो साल के कोरोना और स्कूलों के बंद होने के बाद इस वर्ष यह परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं।
CBSE: आज से शुरू हुई दसवीं कक्षा के माइनर विषयों की बोर्ड परीक्षा

सीबीएसई 10वीं बोर्ड की परीक्षा बुधवार 17 नवंबर से शुरू हो गई हैं। दो साल के कोरोना और स्कूलों के बंद होने के बाद इस वर्ष यह परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं।

सीबीएसई ने इन परीक्षाओं के लिए विशेष दिशा-निर्देश तैयार किए हैं, क्योंकि परीक्षाएं 10 लाख से अधिक छात्रों के मूल्यांकन के लिए महत्वपूर्ण हैं।

फिलहाल सीबीएसई द्वारा 10वीं एवं 12वीं बोर्ड के लिए माइनर विषयों की परीक्षाएं ली जा रही है। 10वीं और 12वीं बोर्ड के माइनर विषयों की परीक्षाओं के उपरांत 30 नवंबर से मुख्य विषयों की परीक्षाएं आरंभ की जाएगी।

बुधवार को दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए पेंटिंग की परीक्षा ली गई। वहीं 12वीं के छात्रों ने वित्तीय बाजार, चिकित्सा निदान, कपड़ा डिजाइन, टाइपोग्राफी की परीक्षा दी।

माइनर विषयों की परीक्षा सभी छात्रों के लिए अनिवार्य नहीं है। जिन छात्रों ने वैकल्पिक विषयों का चुनाव किया है, केवल वही छात्र माइनर विषयों की परीक्षा की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। सीबीएसई के मुताबिक माइनर विषयों की परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या काफी कम है।

दसवीं कक्षा की छात्रा सुहानी के मुताबिक उनकी कक्षा में केवल छह छात्राओं ने वैकल्पिक विषय के रूप में पेंटिंग को चुना है। इनमें से एक स्वयं सुहानी भी हैं।

दसवीं कक्षा की मुख्य विषयों की परीक्षा का शेड्यूल भी जारी किया जा चुका है। सीबीएसई द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक 30 नवंबर सुबह 11 बजकर 30 मिनट से 10वीं बोर्ड के लिए सोशल साइंस की परीक्षा ली जाएगी। 2 दिसंबर को विज्ञान, 3 को गृह विज्ञान, 4 को गणित, 8 दिसंबर को कंप्यूटर एप्लीकेशन, 9 को हिंदी और 11 दिसंबर को इंग्लिश की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

परीक्षा के दौरान छात्र कोरोना संक्रमित न हो इसकी भी विशेष व्यवस्था की गई है। सीबीएसई के मुताबिक सभी परीक्षा केंद्रों में कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाएगा। एक केंद्र में ज्यादा से ज्यादा 350 छात्र ही परीक्षा दे सकते हैं। छात्रों के बीच छह फीट की दूरी रखी जाएगी। परीक्षा केंद्र में प्रत्येक छात्र व मौजूद शिक्षक को अनिवार्य तौर पर मास्क पहनना होगा।

सीबीएसई बोर्ड में इस बार छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर बोर्ड परीक्षाओं को दो महत्वपूर्ण चरणों में विभाजित किया है। पहले चरण की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। वही 10वीं एवं 12वीं कक्षा के लिए दूसरे चरण की बोर्ड परीक्षाएं अगले वर्ष मार्च-अप्रैल में शुरू की जाएंगी।

सीबीएसई ने 10वीं एवं 12वीं कक्षा के सिलेबस को भी 50- 50 फीसदी के दो हिस्सों में विभाजित कर दिया है। विभाजित किए गए 50 फीसदी सिलेबस के आधार पर मौजूदा परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news