CBSE: बोर्ड एग्जाम्स की गाइडलाइंस जारी, टीचर्स से लेकर छात्र, पैरेंट्स, सभी को करना होगा नियमों का पालन
एजुकेशन

CBSE: बोर्ड एग्जाम्स की गाइडलाइंस जारी, टीचर्स से लेकर छात्र, पैरेंट्स, सभी को करना होगा नियमों का पालन

बोर्ड एग्जाम्स की डेटशीट जारी होने के बाद अब स्टूडेंट्स की सुरक्षा को ध्यान में रखा गया है और इसी के मद्देनजर गृह मंत्रालय ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए लॉकडाउन के नियमों में छूट दी है.

Yoyocial News

Yoyocial News

कोरोना संकट में जहां सबकुछ बंद है. लोगों की जिंदगी में ब्रेक लग चुका है. स्कूल-कॉलेजेस को बंद हुए दो महीने हो चुके हैं और अब ऐसे में बोर्ड एग्जाम्स की भी घोषणा हो चुकी है. बोर्ड एग्जाम्स की डेटशीट जारी होने के बाद अब स्टूडेंट्स की सुरक्षा को ध्यान में रखा गया है और इसी के मद्देनजर गृह मंत्रालय ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए लॉकडाउन के नियमों में छूट दी है.

अमित शाह (amit shah) ने ट्वीट किया कि बड़ी संख्या में छात्रों की शैक्षणिक हितों को ध्यान में रखते हुए, सामाजिक दूरी अपनाने, फेस मास्क पहनने आदि जैसी शर्तों के साथ कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए लॉकडाउन के नियमों छूट देने का निर्णय लिया गया है.

गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस के मुताबिक परीक्षा केंद्र में सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर एग्जाम होगा. परीक्षा केंद्र में थर्मल स्क्रीनिंग और सेनिटाइजर का भी बंदोबस्त होना जरूरी है. किसी भी कन्टेनमेंट जोन में परीक्षा केंद्र नहीं होगा. परीक्षा केंद्रों में मौजूद सभी छात्रों, शिक्षकों एवं स्टाफ के अन्य कर्मियों के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा. इसके अलावा मंत्रालय की ओर से यह भी कहा गया है कि स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने के लिए स्पेशल बसों का संचालन करवाया जा सकता है.

अमित शाह ने कहा कि विभिन्न बोर्डों द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के मद्देनजर, परीक्षाओं का समय निर्धारित किया जाना चाहिए. छात्रों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा विशेष बसों की व्यवस्था की जा सकती है.

ये होंगे परीक्षा में बैठने के नियम :

1. सभी छात्रों को एक transparent बोतल में अपना खुद का हैंड सैनिटाइजर लेकर जाना होगा.

2. सभी छात्रों को मास्क या कपड़े से अपनी नाक व मुंह को ढंकना होगा.

3. सभी छात्रों को फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा.

4. पेरेंट्स को अपने बच्चों को बताना होगा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए वे क्या सावधानियां बरतें.

5. पेरेंट्स को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका बच्चा बीमार नहीं हो.

6. परीक्षा देते समय छात्रों को सभी निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा.

7. एडमिट कार्ड में लिखे सभी निर्देशों का छात्रों को पालन करना होगा.

8. परीक्षा की समयावधि डेटशीट और एडमिट कार्ड में लिखी होगी.

9. उत्तरपुस्तिका सुबह 10.00 बजे से 10.15 बजे के बीच बांटी जाएंगी.

10. प्रश्नपत्र सुबह में 10.15 बजे बांटे जाएंगे.

11. 15 मिनट का समय प्रश्नपत्र पढ़ने का होगा, 10.15 बजे से लेकर 10.30 बजे तक छात्रों को प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए होगा.

12. 10.30 बजे से छात्र प्रश्नों का उत्तर लिखना शुरू करेंगे.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते मार्च के महीने से ही देशभर के सभी स्कूल बंद हैं. संक्रमण के खतरे को देखते हुए कई राज्यों में 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई थीं. वहीं लॉकडाउन के चलते स्कूल बंद होने की वजह से राज्यों के लिए 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित कराना संभव नहीं था.

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news