CBSE ने जारी किया कंपार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल, 22 सितंबर से शुरू होंगे एग्जाम
एजुकेशन

CBSE ने जारी किया कंपार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल, 22 सितंबर से शुरू होंगे एग्जाम

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कई परीक्षाएं कराई गईं. सीबीएसई ने भी 10वीं,12वीं की परीक्षाएं पूरी एहतियात के साथ कराईं. अब CBSE ने कंपार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है. बोर्ड ने कक्षा 10 और कक्षा 12 दोनों के लिए पूरी डेट शीट जारी कर दी है.

Yoyocial News

Yoyocial News

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कई परीक्षाएं कराई गईं. सीबीएसई ने भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं पूरी एहतियात के साथ कराईं. अब CBSE ने कंपार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है. बोर्ड ने कक्षा 10 और कक्षा 12 दोनों के लिए पूरी डेट शीट जारी कर दी है. इसके मुताबिक 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 22 सितंबर से शुरू हो रही हैं. बारहवीं के एग्जाम 22 से शुरू होकर 29 सितंबर तक चलेंगे, जबकि 10वीं की परीक्षाएं 22 सितंबर से 28 सितंबर तक कराए जाएंगे. ऐसे में जो भी छात्र-छात्राएं इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे पूरा शेड्यूल बोर्ड की आधिकारिक साइट पर cbse.nic.in पर चेक कर सकते हैं. कक्षा 10 और कक्षा 12 दोनों के लिए परीक्षा सिर्फ एक शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. इसके मुताबिक सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक एक ही पाली में आयोजित की जाएगी.

10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा की डेटशीट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार CBSE की आधिकारिक साइट cbse.nic.in पर जाएं. यहां होम पेज पर उपलब्ध कक्षा 10 या कक्षा 12 लिंक के लिए सीबीएसई कम्पार्टमेंट परीक्षा तिथि 2020 पर क्लिक करें. अब आपके सामने एक नई पीडीएफ फाइल खुलेगी. उम्मीदवार यहां परीक्षा तिथियों की जांच कर सकते हैं और फ़ाइल डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा डेटशीट को डाउनलोड करके एग्जाम के लिए सुरक्षित रख भी सकते हैं.

हालांकि 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा को लेकर विरोध चल रहा है. इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी. इस पर आज यानी कि 4 सितंबर को सुनवाई की थी. केस की सुनवाई जस्टिस एएम खानविलकर, दिनेश माहेश्वरी और संजीव खन्ना की बेंच ने की. बेंच ने सीबीएसई बोर्ड को 7 सितंबर तक इस मामले में प्रतिक्रिया दर्ज करने के लिए कहा है. साथ ही इस मामले को 10 सितंबर तक के लिए टाल दिया है. अब इस मामले पर अंतिम सुनवाई इस तारीख को होगी. इसके बाद ही निर्णय हो पाएगा कि परीक्षाएं होंगी या नहीं.

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news