Chaudhary Charan Singh University Corona Virus
Chaudhary Charan Singh University Corona Virus
एजुकेशन

मेरठ: चौ. चरण सिंह यूनिवर्सिटी में होगी कोरोना वायरस पर पढ़ाई!

यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो़ एनके तनेजा ने बताया कि डिजास्टर मैनेजमेंट के जीव विज्ञान, वनस्पति व विष विज्ञान और पर्यावरण विज्ञान के विभागाध्यक्षों से कहा गया है कि वे इस कोर्स को तैयार करें.

Yoyocial News

Yoyocial News

कोरोना वायरस ने इन दिनों पूरी दुनिया को अपनी गिरफ्त में ले रखा है. इससे बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हैं, साथ ही बचाव के तरीके भी ढूंढे जा रहे हैं. ऐसे माहौल में चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी ने कोरोना वायरस पर कोर्स चलाने की तैयारी में जुटा है.

कोर्स तैयार करने की जिम्मेदारी डिजास्टर मैनेजमेंट के जीव विज्ञान, वनस्पति व विष विज्ञान और पर्यावरण विज्ञान विभाग को सौंपी गई है.

तनेजा ने बताया कि यह कोर्स दो सेमेस्टर में चलाया जाएगा. पहले सेमेस्टर में बाढ़, तूफान, समुद्री तूफान पढ़ाया जाएगा. दूसरे सेमेस्टर में जंतु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान एडमिस्ट्रेशन के संयुक्त प्रयास से यह वायरस स्टडीज पढ़ाया जाएगा.

तनेजा ने कहा 'छात्र इसका अध्ययन डिप्लोमा डिस्जाटर मैनेंजमेंट के अर्न्तगत करेंगे. अभी फिलहाल इसकी कोई फीस निर्धारित नहीं है. कांउसिल में पास होने के बाद ही कुछ तय हो पाएगा. यह छात्रों के साथ ही जनसामान्य के लिए भी उपयोगी बताया है'.

जानकारों की मानें तो अभी तक यूनिवर्सिटी में अलग से वायरस की कोई पढ़ाई नहीं होती है. एमएससी जीव विज्ञान जैसे विषय में फर्स्ट सेमेस्टर में वायरस का सिर्फ जिक्र है. विज्ञान के छात्र वायरस को अपने पाठ्यक्रम इसे विस्तार से पढ़ेंगे. गौरतलब हो कि उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोना से पीड़ित मरीजों की संख्या 19 हो गई है. इनमें आगरा के 8, गाजियाबाद के 2, नोएडा के 4, लखनऊ के 5 मरीज हैं.

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news