CUET UG 2022: सीयूईटी की परीक्षाएं 15 जुलाई से, करीब 15 लाख छात्रों ने एडमिशन के लिए किया अप्लाई

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी भारत भर में 554 शहरों और भारत के बाहर 10 शहरों में स्थित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 15 जुलाई 2022 से 20 अगस्त तक कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी यूजी) 2022 आयोजित करने जा रहा है।
CUET UG 2022: सीयूईटी की परीक्षाएं 15 जुलाई से, करीब 15 लाख छात्रों ने एडमिशन के लिए किया अप्लाई

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी भारत भर में 554 शहरों और भारत के बाहर 10 शहरों में स्थित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 15 जुलाई 2022 से 20 अगस्त तक कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी यूजी) 2022 आयोजित करने जा रहा है।

सीयूईटी (यूजी) 2022 के लिए लगभग 14 लाख 90 हजार उम्मीदवारों ने पंजीकरण करवाया है। इनमें से 15 जुलाई को पहले स्लॉट में लगभग 8 लाख दस हजार उम्मीदवार की परीक्षा आयोजित की जाएगी। पहले स्लॉट की परीक्षाएं पूरी होने के बाद दूसरे स्लॉट में लगभग 6 लाख अस्सी हजार उम्मीदवार परीक्षा देंगे।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के मुताबिक नई शिक्षा नीति के तहत छात्रों ने विषयों के 54,555 यूनिक कंबीनेशन के लिए आवेदन किया है। गौरतलब है कि नई शिक्षा नीति के तहत छात्रों को अपनी पसंद के विषय चुनने की अधिक स्वतंत्रता प्रदान की गई है। छात्रों को विषय चुनने की मिली इसी स्वतंत्रता के कारण विभिन्न विषयों के यूनीक कांबिनेशन बने हैं।

कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों हेतु बारहवीं कक्षा के सिलेबस के आधार पर ही सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) लिया जाएगा। बारहवीं के अलावा किसी अन्य कक्षा के सिलेबस से एंट्रेंस टेस्ट में प्रश्न नहीं आएंगे। सीयूईटी के तहत आने वाले कॉलेजों में दाखिले के लिए बारहवीं कक्षा में हासिल किए गए अंको का भी महत्व नहीं होगा। इस कॉमन एंट्रेंस टेस्ट में 11वीं कक्षा के सिलेबस से प्रश्न नहीं लिए जाएंगे।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वरिष्ठ परीक्षा निदेशक डॉ. साधना पाराशर ने बताया कि उम्मीदवारों को वेबसाइट से अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके इसे चेक, डाउनलोड करना आवश्यक है। प्रत्येक उम्मीदवार के लिए शहर सूचना, विषय, भाषा, माध्यम से संबंधित जानकारी यहां उपलब्ध है। 12 जुलाई 2022 से परीक्षा का प्रवेश पत्र डाउनलोडिंग के लिए उपलब्ध होगा। उम्मीदवारों को उनकी पसंद का शहर उपलब्ध कराने का हर संभव प्रयास किया गया है। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में कठिनाई के संबंध में कोई समस्या है, तो उम्मीदवार एनटीए को 011-40759000 पर कॉल कर सकते हैं या ई-मेल भेज सकते हैं।

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, यानी सीयूईटी 15 जुलाई से आयोजित की जाएगी। यह टेस्ट अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर होगा, क्योंकि भारत के बाहर के विश्व के 13 विभिन्न शहर भी इस परीक्षा का हिस्सा होंगे। कुल 13 विदेशी और 554 भारतीय शहरों में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। 85 भारतीय भारतीय विश्वविद्यालय इस प्रक्रिया के माध्यम से अंडर ग्रजुऐट पाठ्यक्रमों में छात्रों को दाखिला प्रदान करेंगे। यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा ली जा रही है। परीक्षा 15, 16, 19, 20 जुलाई और 4 से 10 अगस्त तक चलेगी। 17 जुलाई को नीट यूजी की परीक्षा होने के कारण सीयूईटी नहीं है। इसी तरह 21 जुलाई से 3 अगस्त तक जेईई मेन परीक्षा है इसलिए इस बीच भी सीयूईटी नहीं है।

इन परीक्षाओं को पास करने वाले छात्र 90 विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए पात्र माने जाएंगे। इनमें देश के 43 केंद्रीय विश्वविद्यालय भी शामिल हैं। एजेंसी के मुताबिक बड़ी संख्या में विषयों को ध्यान में रखते हुए, प्रत्येक उम्मीदवार के लिए विशिष्ट डेटशीट बनाई गई है। सभी उम्मीदवारों को परीक्षा की तारीख और परीक्षा के शहर के साथ यह सूचना जारी की जा रही है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news