JEE Advanced 2021: शिक्षा मंत्री निशंक ने किया परीक्षा की तारीख का ऐलान, 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता खत्म

JEE Advanced 2021: शिक्षा मंत्री निशंक ने किया परीक्षा की तारीख का ऐलान, 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता खत्म

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को JEE एडवांस्ड परीक्षा 2021 की तारीख का ऐलान कर दिया। इस वर्ष परीक्षा 3 जुलाई 2021 को होगी। साथ ही IIT में प्रवेश के लिए 12वीं में 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता संबंधी शर्त को भी हटा लिया गया है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 की तारीख का ऐलान कर दिया। इस वर्ष जेईई एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन 3 जुलाई 2021 को होगा। साथ ही भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में प्रवेश के लिए 12वीं में 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता संबंधी शर्त को भी हटा लिया गया है। पिछले वर्ष भी कोरोना के चलते 75 फीसदी अंकों की बाध्यता से छूट दी गई थी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस वर्ष इस परीक्षा का आयोजन आईआईटी खड़गपुर द्वारा किया जाएगा।

वेबिनार के जरिए शिक्षा मंत्री ने कहा, 'जेईई मेन 2021 की तारीखों के ऐलान के बाद से ही विद्यार्थी लगातार जेईई एडवांस्ड के बारे में प्रश्न पूछ रहे थे। छात्र जेईई एडवांस्ड की तारीख, प्रावधान, पात्रता संबंधी नियमों को लेकर लगातार सवाल कर रहे थे। पिछली बार कोविड-19 की विषम परिस्थितियां थीं। अभी भी इससे उबर नहीं पाए हैं। इसको ध्यान में रखकर इस बार भी आईआईटी में एडमिशन के लिए 75 फीसदी अंकों की पात्रता मानदंड को हटा दिया गया है। जेईई एडवांस्ड परीक्षा इस बार 3 जुलाई को परीक्षा होगी। छात्रों के पास तैयारी के लिए काफी वक्त है। विद्यार्थी अच्छे से तैयारी कर सकते हैं। आईआईटी खड़गपुर इस बार परीक्षा का आयोजन करेगा। सभी विद्यार्थियों को बहुत बहुत शुभकामनाएं।

'सरकार ने जेईई मेन 2020 पास करने वाले उन विद्यार्थियों को सीधे जेईई एडवांस्ड 2021 में बैठने की अऩुमति दी है जो कोरोना महामारी के चलते जेईई एडवांस्ड 2020 में नहीं बैठ सके थे। इन छात्रों को जेईई मेन 2021 देने की जरूरत नहीं है। इन्हें सीधा जेईई एडवांस्ड 2021 में बैठने का मौका मिलेगा। ऐसे में इस बार जेईई एडवांस्ड परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों की संख्या काफी अधिक होगी।

जेईई एडवांस्ड परीक्षा के जरिए ही देश के प्रतिष्ठित 23 आईआईटी संस्थानों में एंट्री मिलती है। JEE Main में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को ही जेईई एडवांस्ड देने का मौका मिलता है।

पिछले महीने ही शिक्षा मंत्री ने यह भी घोषणा की थी कि 2021 से जेईई मेन्स परीक्षा साल में चार बार आयोजित की जाएगी। यह चारों सत्र फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित किए जाएंगे। जेईई मेन्स परीक्षा का पहला सत्र 23 फरवरी से 26 फरवरी 2021 के बीच आयोजित किया जाएगा।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news