फाइनल आंसर के साथ JEE Main का रिजल्ट घोषित, 24 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 100 पर्सेंटाइल
एजुकेशन

फाइनल आंसर के साथ JEE Main का रिजल्ट घोषित, 24 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 100 पर्सेंटाइल

जेईई मेन के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। कैंडिडेट्स विषय के हिसाब से Answer Key वेबसाइट- jeemain.nta.nic.in पर देख सकते हैं।

Yoyocial News

Yoyocial News

परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर अपना स्कोर चेक कर सकते हैं। जेईई मेन रिजल्‍ट साइट से पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएगा। रिजल्‍ट के साथ ही, कट-ऑफ भी घोषित किया जाएगा।

जेईई मेन में सफल होने वाले उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। 27 सितंबर को होने वाली जेईई एडवांस्ड के लिए 12 सितंबर से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे।

जेईई मेन एक साल में दो बार होती है। फर्स्ट राउंड इस साल जनवरी में हुआ था। कोरोना के कारण अप्रैल से टली परीक्षा सितंबर में हुई लेकिन इसमें जनवरी की परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्र नहीं बैठे, इसलिए टोटल पर्सेटेंज कम रहा।

जेईई मेन सितंबर परीक्षा में इस बार कुल 8 लाख 65 हजार रजिस्टर्ड कैंडिडेट्स में से पहले दिन, बी.आर्क और बी. प्लानिंग परीक्षा में 55 प्रतिशत से कम छात्र शामिल हुए थे। इसी तरह लगभग 80 प्रतिशत छात्र बी.ई. और आने वाले दिनों में बी.टेक पेपर में बैठे थे। जिसके कारण इस सेकंड राउंड की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की अटेंडेंस रेट 74 प्रतिशत ही रहा है।

जेईई मेन की फाइनल आंसर की जारी कर दी गई है। कैंडिडेट्स विषय के हिसाब से आंसर की वेबसाइट- jeemain.nta.nic.in पर देख सकते हैं।

इस तरीके से देखें रिजल्ट...

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट, jeemain.nta.nic.in या http://ntaresults.nic.in/ पर लॉगइन करें।

होम पेज पर जेईई मेन एग्जाम रिजल्ट/स्कोरकार्ड 2020 पर क्लिक करें।

अब पर एक नया पेज ओपन होने पर मांगी गई डिटेल्स भरें।

सबमिट करते ही आपका JEE Main स्कोर स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा।

कैंडिडेट्स इसे डाउनलोड कर प्रिंट निकाल कर सुरक्षित रखें।

मोबाइल पर देखने का ये है तरीका...

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर गूगल क्रोम या कोई अन्य ब्राउज़र खोलें।

अब ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।

यहां होमपेज पर JEE Main Result 2020 लिंक दिखाई देगा।

यहां क्लिक करने पर ‘JEE Main April/ September’ Result 2020 लिखा होगा।

अब यहां लॉगिन करने के लिए अपनी डिटेल्स डालें।

आपका JEE Main स्कोरकार्ड आपके मोबाइल स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

जॉइंट सीट अलॉकेशन अथारिटी (जेओएसएए) काउंसलिंग के दो मॉक राउंड करेगी इसके बाद सात काउंसलिंग राउंड होंगे। कैंडिडेट्स को https://josaa.nic.in/ वेबसाइट पर भरे गए विकल्पों के आधार पर सीटें आवंटित की जाएंगी। कैंडिडेट्स जेईई मेन मॉक काउंसलिंग राउंड के आधार पर जान सकते हैं कि उन्हें कौन सी सीटें मिलेंगी।

वर्ष 2021-22 से डीएएसए के लिए प्रवेश (डायरेक्ट) जेईई मेन में प्राप्त रैंक के आधार पर किया जाएगा। डीएएसए श्रेणी के तहत प्रवेश के लिए मेरिट सूची एनटीए द्वारा अलग से तैयार की जाएगी।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news