JNU परीक्षाओं की उत्तर कुंजी आधिकारिक पोर्टल पर जल्द, केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शुरू होंगे PG दाखिले

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय द्वारा पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षाएं ली जा चुकी है। परीक्षा के उपरांत अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आंसर जारी करने जा रहा है। परीक्षा की उत्तर कुंजी आधिकारिक पोर्टल पर जल्द ही जारी की जा सकती हैं।
JNU परीक्षाओं की उत्तर कुंजी आधिकारिक पोर्टल पर जल्द, केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शुरू होंगे PG दाखिले

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय द्वारा पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षाएं ली जा चुकी है। परीक्षा के उपरांत अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आंसर जारी करने जा रहा है। परीक्षा की उत्तर कुंजी आधिकारिक पोर्टल पर जल्द ही जारी की जा सकती हैं। जेएनयू की प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए छात्र यह उत्तर कुंजी देख व डाउनलोड भी कर सकते हैं। जेएनयू के लिए यह यह परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा 20, 21, 22 और 23 सितंबर को आयोजित करवाई गई। यह परीक्षाएं देशभर के विभिन्न राज्यों में स्थित 115 से अधिक परीक्षा केंद्रों में आयोजित की गई थीं।

गौरतलब है कि कई केंद्रीय विश्वविद्यालयों में ग्रेजुएशन प्रथम वर्ष के छात्रों का नया सत्र शुरू होने में अभी और समय लग सकता है। हालांकि यहां पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सिस में प्रवेश जल्द शुरू होने जा रहा है। कुछ विश्वविद्यालय अगले सप्ताह से पीजी, एमफिल और पीएचडी में प्रवेश देना शुरू कर सकते हैं।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय द्वारा पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षाएं ली जा चुकी है। वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय में भी यह प्रवेश परीक्षाएं 1 अक्टूबर को पूरी हो चुकी हैं।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने बताया कि दिल्ली विश्वविद्यालय के पोस्टग्रेजुएट, एमफिल व पीएचडी पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षाएं कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट आधारित मोड पर ली गई हैं।

वहीं जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में भी पीएचडी, एम फिल और अन्य स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाओं के बाद नए बैच शुरू करवाने की तैयारी है। कोरोना संक्रमण के कारण इन प्रवेश परीक्षा व दाखिला प्रक्रिया में देरी हुई है।

उधर जामिया मिलिया इस्लामिया में दाखिले के लिए ली गई प्रवेश परीक्षा के नतीजे भी घोषित कर दिए गए हैं। जामिया विश्वविद्यालय ने यूजी, पीजी और पीएचडी सहित अन्य कोर्सेज के लिए रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए हैं। प्रवेश परीक्षा दे चुके उम्मीदवार जामिया की वेससाइट पर परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

जामिया मिलिया इस्लामिया ने विभिन्न स्नातकोत्तर (पीजी), स्नातक (यूजी), डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा ली थीं। यह प्रवेश परीक्षाएं 28 अगस्त 2021 तक आयोजित की गई थीं।

जिन विषयों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई थी उनमें, मास्टर ऑफ फाइन आर्ट्स (एमएफए) और ब्रॉडकास्ट टेक्नोलॉजी में पीजी डिप्लोमा, एमए कनफ्लिक्ट एनालिसिस एंड पीस बिल्डिंग, एमटेक कम्प्यूटेशनल मैथ्स और उर्दू मास मीडिया में पीजी डिप्लोमा शामिल है।

जामिया की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर के मुताबिक अधिक संख्या में आवेदकों वाले कुछ पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा नई दिल्ली के अलावा अन्य शहरों जैसे तिरुवनंतपुरम, लखनऊ, पटना, कोलकाता, श्रीनगर और गुवाहाटी परीक्षा केंद्रों पर भी आयोजित की गई।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.