Corona: कैन्सिल हो सकती हैं महाराष्ट्र मे 10वीं की आखिरी बोर्ड परीक्षा
एजुकेशन

Corona: कैन्सिल हो सकती हैं महाराष्ट्र मे 10वीं की आखिरी बोर्ड परीक्षा

मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, केरल सहित कई राज्यों में भी परीक्षाएं रद्द कर जनरल प्रमोशन दिया जा रहा है.

Yoyocial News

Yoyocial News

कोरोनावायरस (Corona virus) के चलते महाराष्ट्र सरकार 10वीं कक्षा यानी SSC बोर्ड के बचे अंतिम पेपर भूगोल को रद्द करने की तैयारी कर रही है. भूगोल का ये पेपर पहले 23 मार्च को होना था लेकिन कोरोनावायरस के चलते उस वक्त इसे स्थगित कर दिया गया था. अभी भी स्थिति में कोई सुधार न होने पर अब इसे निरस्त करने पर विचार किया जा रहा है.

एक हिंदी वेब पोर्टल की खबर के मुताबिक लॉकडाउन के चलते 15 अप्रैल तक कोई परीक्षा संभव नहीं हो पाएगी. हालांकि बोर्ड के पास बेस्ट ऑफ फाइव का ऑप्शन मौजूद है ऐसे में SSC 6 सब्जेक्ट में से बेस्ट ऑफ 5 के आधार पर रिजल्ट का निर्धारण कर सकते हैं. बता दें कि महाराष्ट्र सरकार इससे पहले कक्षा पहली से 8वीं कक्षा तक की सभी परीक्षाएं निरस्त करते हुए बच्चों को जनरल प्रमोशन देने का फैसला कर चुकी है.

बता दें कि भूगोल का पेपर सामाजिक विज्ञान का हिस्सा है. सामाजिक विज्ञान कुल 100 अंकों का है. इसमें भूगोल और इतिहास दो पेपर हैं और 10 नंबर इंटरनल असेसमेंट का है. इतिहास का पेपर पहले ही हो चुका है. ऐसे में कुल 600 अंकों में से 560 अंकों की परीक्षा हो चुकी है. बहरहाल, इस बात पर महाराष्ट्र सरकार और बोर्ड विचार कर रहा है लेकिन परीक्षा निरस्त किए जाने की काफी संभावना है.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों में भी परीक्षाएं स्थगित की गई हैं. मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, केरल सहित कई राज्यों में भी परीक्षाएं रद्द कर जनरल प्रमोशन दिया जा रहा है. पूरे देश में कोरोनावायरस के चलते 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की गई है. इस बीच महाराष्ट्र से भी काफी मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र में 100 से ऊपर पॉज़िटिव मामले सामने आ चुके हैं.

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news