JEE Advanced के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, 21 को जारी होगा एडमिट कार्ड और 27 सितंबर को एग्जाम
एजुकेशन

JEE Advanced के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, 21 को जारी होगा एडमिट कार्ड और 27 सितंबर को एग्जाम

जेईई एडवांस के आयोजन की तैयारियां आईआईटी दिल्ली की तरफ से पूर्व में कर दी गई हैं। जिसके तहत कोरोना संदिग्ध पृथक वार्ड में अलग बैठकर परीक्षा देंगे। प्रत्येक परीक्षा केंद्र में इस तरह के पृथक वार्ड बनाए जाएंगे।

Yoyocial News

Yoyocial News

जेईई एडवांस की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो चुकी हैं। अभ्यर्थियों को अपना नामांकन आधिकारिक वेबसाइट www.jeeadv.ac.in पर करवा सकते है, जिसकी अंतिम तारीख 16 सितंबर शाम 05:00 बजे तक ही है। इसके बाद 17 सितंबर तक फीस जमा की जा सकती है। बता दें इस परीक्षा में जेईई मेन की परीक्षा के टॉप 2.50 लाख अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। यह परीक्षा देशभर में स्थिति 23 आईआईटी की 11 हजार से अधिक सीटों में दाखिले के लिए आयोजित होगी।

परीक्षा का आयोजन इस वर्ष भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली की तरफ से किया जाना है। जिसको लेकर आईआईटी दिल्ली ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। आईआईटी दिल्ली की तरफ से करवाई जा रही जेईई एडवांस का आयोजन 27 सितंबर को किया जाना है। जिसके लिए आईआईटी दिल्ली 21 अगस्त को प्रवेश पत्र जारी करेगा। प्रवेश पत्र वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकेंगे।

जेईई एडवांस के आयोजन की तैयारियां आईआईटी दिल्ली ने पूर्व से ही शुरू कर दी हैं। हालांकि परीक्षा का आयोजन आईआईटी दिल्ली की तरफ से किया जा रहा है, लेकिन सभी 23 आईआईटी के संकाय सदस्य व कर्मी परीक्षा में सीधे तौर पर जुड़े रहेंगे। यह परीक्षा देशभर में अलग-अलग केंद्रों में आयोजित की जाएगी।

इस संबंध में आईआईटी दिल्ली के निदेशक राम गोपाल राव ने पूर्व में फेसबुक पर पोस्ट लिखा था। जिसके तहत उन्होंने घोषणा की थी कि परीक्षा के सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए वह व्यक्तिगत रूप से दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में कम से कम 4 जेईई एडवांस केंद्रों का दौरा करेंगे।

जेईई एडवांस के आयोजन की तैयारियां आईआईटी दिल्ली की तरफ से पूर्व में कर दी गई हैं। जिसके तहत कोरोना संदिग्ध पृथक वार्ड में अलग बैठकर परीक्षा देंगे। प्रत्येक परीक्षा केंद्र में इस तरह के पृथक वार्ड बनाए जाएंगे।

जेईई एंडवास को लेकर आईआईटी दिल्ली की तरफ से पहले ही गाइडलाइन जारी कर दी गई हैं। जिसके तहत परीक्षा के शुरू होने से पहले बैठने की जगह को पूरी तरह से सैनिटाइज किया जाएगा। जिसमें मॉनिटर से लेकर कीबोर्ड, माउस,वेबकैम, डेस्क, दरवाजे के हैंडल, सीढ़ी की रेलिंग, लिफ्ट के बटन शामिल हैं। इसी तरह परीक्षा कक्षा में बैठने के लिए दो सीटों के बीच निर्धारित दूरी सुनिश्चित की जाएगी। जबकि परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों व कर्मियों को हैंड सैनिटाइजर उपलब्ध करवाया जाएगा।

परीक्षा केंद्र में कोरोना से बचाव के लिए आईआईटी दिल्ली की तरफ से आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। जिसके तहत अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में पहुंचने से पहले साथ लाया हुआ मास्क उतारना होगा। उन्हें परीक्षा केंद्र की तरफ से नया मास्क दिया जाएगा। इसके साथ ही केंद्र में अभ्यर्थियों को एक दूसरे से 6 फीट की दूरी सुनिश्चित करवाने के साथ ही प्रवेश दिया जाएगा। जिसके लिए केंद्र के बाहर रस्सियों की व्यवस्था की जाएगी।

वहीं, अभ्यर्थियों को केंद्र में प्रवेश करने से पहले साबुन और हैंड सेनिटाइजर से हाथ साफ करने होंगे। इसके अलावा दूरी सुनिश्चित करने के लिए आईआईटी दिल्ली ने स्पष्ट किया है कि प्रवेश पत्र में बार कोड होगा और उसे स्कैन करने के लिए उम्मीदवार को लैब नंबर मिलेगा। जबकि परीक्षा कक्ष में पर्यवेक्षक दस्ताने पहन कर आएंगे, जो परीक्षा शुरू होने से पहले रफ कार्य के लिए अलग से पेपर देंगे। यह पूरी प्रक्रिया सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए टच फ्री होगी।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news