10वीं, 12वीं बोर्ड की डेटशीट आज शाम 5 बजे होगी जारी
एजुकेशन

10वीं, 12वीं बोर्ड की डेटशीट आज शाम 5 बजे होगी जारी

12वीं एवं 10वीं कक्षा की कौन सी बोर्ड परीक्षा कब होंगी, इसकी पूरी डेटशीट आज शनिवार शाम 5 बजे जारी की जाएगी। 10वीं एवं 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच ली जाएंगी।

Yoyocial News

Yoyocial News

12वीं एवं 10वीं कक्षा की कौन सी बोर्ड परीक्षा कब होंगी, इसकी पूरी डेटशीट आज शनिवार शाम 5 बजे जारी की जाएगी। 10वीं एवं 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच ली जाएंगी। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल (ramesh pokhriyal) निशंक ने कहा, "कोरोना संकट के चलते सीबीएसई की बचीहुई परीक्षाओं की अनिश्चितता बनी हुई थी। आज यह अनिश्चितता को दूर करते हुए और विद्यार्थियों की उत्सुकता को देखते हुए हम कक्षा 10 और 12 वीं परीक्षा की डेट शीट शाम 5 बजे जारी कर रहें हैं।"

इस दौरान केवल शेष रह गई परीक्षाएं करवाई जाएंगी। छात्र जिन परीक्षाओं को पहले दे चुके हैं उन्हें दोबारा नहीं लिया जाएगा। दसवीं की शेष रह गई बोर्ड परीक्षाएं केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली के उन छात्रों के लिए करवाई जा रही हैं जो पहले इन परीक्षाओं में शामिल नहीं हो सके थे।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, "लंबे समय से सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की तिथि का इंतजार था, इन परीक्षाओं की तिथि एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच में निश्चित कर दी गई है। मैं इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं।"

10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सीबीएसई ने अपना रुख स्पष्ट किया है। सीबीएसई के मुताबिक दसवीं के बोर्ड की यह परीक्षाएं केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए ली जाएंगी।

उत्तर पूर्वी दिल्ली में 24 फरवरी के बाद उपजी हिंसा के कारण यहां दसवीं कक्षा के छात्र अपने परीक्षा केंद्रों तक नहीं पहुंच सके थे। स्थिति को देखते हुए सीबीएसई ने इन छात्रों को शेष रह गई परीक्षाओं में दोबारा शामिल होने का अवसर दिया है।

केंद्रीय मंत्री निशंक ने कहा, "उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों हेतु दसवीं बोर्ड की 6 परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएंगीए जबकि पूरे देश भर में 12वीं के छात्रों के लिए 23 अलग-अलग विषयों की परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएंगी।"

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news