यूपी : 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं एक ही पाली में लगेंगी, सुबह 10 बजे से होगी पढ़ाई

यूपी : 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं एक ही पाली में लगेंगी, सुबह 10 बजे से होगी पढ़ाई

अक्तूबर के तीसरे सप्ताह से स्कूलों का संचालन पुन: शुरू किया गया था। अभी तक दो पालियों में कक्षाओं का संचालन किया जा रहा था। विशेष सचिव आर्यका अखौरी के अनुसार यूपी बोर्ड के साथ सम्बद्ध सभी स्कूलों का संचालन मंगलवार से एक पाली में ही किया जाएगा।

प्रदेश में माध्यमिक विद्यालयों का संचालन सुबह 10 से 3 बजे तक किया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने 9 से 12 तक कक्षाओं का संचालन एक पाली में करने के आदेश जारी किए हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमण काल मे अक्तूबर के तीसरे सप्ताह से स्कूलों का संचालन पुन: शुरू किया गया था। अभी तक दो पालियों में कक्षाओं का संचालन किया जा रहा था। विभाग की विशेष सचिव आर्यका अखौरी के अनुसार सभी यूपी बोर्ड के साथ सभी बोर्ड से सम्बद्ध स्कूलों का संचालन मंगलवार से एक पाली में ही किया जाएगा।

देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन में बंद किए गए स्कूलों को धीरे-धीरे खोला जा रहा है। कर्नाटक, बिहार और ओडिशा समेत कई राज्यों में पहले ही स्कूल खुल चुके हैं। वहीं गुजरात और राजस्थान समेत कुछ राज्यों में अब स्कूल/ कॉलेज खोले जा रहे हैं। जबकि कुछ राज्यों में 14 और 18 से स्कूलों को दोबारा खोलने की तैयारी में हैं।

गुजरात सरकार ने हाल ही में 11 जनवरी से 10 वीं और 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की। इसके साथ ही स्नातक और स्नातकोत्तर के लिए फिर से कॉलेज खुलेंगे। अंतिम वर्ष कोविड-19 रोकथाम मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) और माता-पिता की सहमति के अनिवार्य अनुपालन के साथ यह होगा।

राजस्थान में मेडिकल कॉलेज, पैरामेडिकल कॉलेज और नर्सिंग कॉलेज 11 जनवरी से फिर से खुलेंगे। कोविड मामलों में लगातार कमी आने के साथ ही राजस्थान में 18 जनवरी से स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय और कोचिंग सेंटर सहित शैक्षणिक संस्थान फिर से खुलेंगे। मेडिकल कॉलेज, डेंटल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज और पैरामेडिकल कॉलेज को जनवरी से फिर से शुरू करने का निर्देश दिया गया है। सरकार के निर्देश के अनुसार, कोरोना से बचाव संबंधी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news