यूपी बोर्ड का सिलेबस 30% कम होगा, हट जायेंगे  अल्फा, बीटा, फिजिक्स के ये टॉपिक...अलग से करनी होगी तैयारी
एजुकेशन

यूपी बोर्ड का सिलेबस 30% कम होगा, हट जायेंगे अल्फा, बीटा, फिजिक्स के ये टॉपिक...अलग से करनी होगी तैयारी

यूपी बोर्ड ने 9वीं से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कटौती की है. इसमें वे विषय भी शामिल हैं जो प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं. इससे नीट, जेईई मेन, जेईई एडवांस आदि की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को अब अलग से तैयारी करनी होगी.

Yoyocial News

Yoyocial News

नई शिक्षा नीति लागू होने से स्कूलों के सिलेबस में भी कटौती की गई है, जिसके बाद कई सब्जेक्ट्स से बहुत सारे टॉपिक्स पूरी तरह से हटा दिए गे हैं. इनमें 9 से 12 तक की कक्षाओं के सिलेबस में कटौती करने के बाद कुछ अहम चीजें ही रखी गई हैं.

यूपी बोर्ड ने 9वीं से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कटौती की है. इसमें वे विषय भी शामिल हैं जो प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं. इससे नीट, जेईई मेन, जेईई एडवांस आदि की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को अब अलग से तैयारी करनी होगी.

गौस प्रमेय से गोलीय कोश के भीतर व बाहर वैद्युत क्षेत्र की तीव्रता, धारा विद्युत चैप्टर से प्रतिरोधों की श्रेणी व समांतर क्रम में संयोजन, विद्युत धारा का चुम्बकीय प्रभाव में अणु, प्रति और लौह चुम्बकीय पदार्थ, प्रत्यावर्ती धारा में शक्ति गुणांक, प्रकाशिकी में सूक्ष्मदर्शी व दूरदर्शी की विभेदन क्षमता, परमाणु तथा नाभिकीय भौतिकी में अल्फा, बीटा, गामा किरणें और उसके गुण जैसे विषय लगभग सभी तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं. इन सभी को इस बार हटा दिया गया है.

भौतिक विज्ञान में कई चैप्टर इस बार नहीं मिलेंगे. इसमें शुद्ध भौतिकी में सरल रेखा में गति, गति के नियम के अंतर्गत न्यूटन के गति का प्रथम, द्वितीय व तृतीय नियम, गुरुत्वाकर्षण में गुरुत्वीय त्वरण, स्थूल द्रव्य के गुण में पायसन अनुपात, दोलन तथा तरंगे में डाप्लर के प्रभाव को हटाया गया है. वहीं 10वीं के भौतिक विज्ञान में अपवर्तन, लेंस की क्षमता, रसायन विज्ञान में तत्वों के आवर्त वर्गीकरण और जीव विज्ञान में जंतुओं और पौधों में नियंत्रण एवं समन्वय, तंत्रिका तंत्र के अन्तर्गत ऐच्छिक एवं अनैच्छिक पेशियां जैसे विषय हटाए गए हैं.

12 की जगह 8 प्रैक्टिकल

एमजी इंटर कॉलेज के भौतिक विज्ञान के प्रवक्ता राम नाथ वर्मा ने बताया कि समय से पढ़ाई नहीं शुरू हो पाने की वजह से इस बार 30 फीसदी कोर्स घटाया गया है. हर साल भौतिकी में 12 प्रैक्टिकल होते थे, इस बार केवल आठ ही होंगे. उसमें भी केवल सैद्धान्तिक प्रोजेक्ट कराए जाने का निर्देश है.

11 वीं से ये विषय गायब

भौतिक जगत- न्यूटन के गतिविषयक नियम- ग्रहीय गति के लिए केपलर का नियम- दृढंता गुणांक, पायसन अनुपात, प्रथास्थ उर्जा- उष्मा, ताप, उष्मास्थानान्तरण- प्रशीतित्र- मूल विद्या तथा गुण वृत्तियां.

12 वीं में गायब हुए विषय-

एकसमान आवेशित पतले गोलीय खोल के कारण विद्युत क्षे़त्र- कार्बन प्रतिरोधक के लिए वर्णकोड, प्रतिरोधकों का संयोजन- चुम्बकीय द्विध्रुव के करण क्षेत्र की तीव्रता, चुम्बकीय पदार्थ- शक्ति गुणांक, वारहीन धारा- विस्थापन धारा- प्रकाश का परावर्तन तथा गोलीय दर्पण- प्रकीर्णन, विभेदन क्षमता- रेडियो एक्टिविटी, बंधन उर्जा- जेनर डायोड.

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news