डेविड एटनबरो को 2019 का इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार, फिल्मों, किताबों के जरिए दुनिया को दृष्टि देने के लिए सम्मान
David attenborough

डेविड एटनबरो को 2019 का इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार, फिल्मों, किताबों के जरिए दुनिया को दृष्टि देने के लिए सम्मान

जाने माने प्रसारक और प्रकृतिवादी डेविड एटनबरो को इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार 2019 प्रदान किया गया है।

जाने माने प्रसारक और प्रकृतिवादी डेविड एटनबरो को इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार 2019 प्रदान किया गया है। उद्धरण में कहा गया, एटनबरो को "अपनी फिल्मों और किताबों के माध्यम से प्राकृतिक दुनिया के अजूबों को सामने लाने, कई पीढ़ियों को शिक्षित करने और मानव जाति को हमारे ग्रह पर जैव विविधता को संरक्षित करने और संरक्षित करने की आवश्यकता के लिए अथक प्रयास करने और प्रकृति के हित में काम करने के साथ जीवन को एक स्थायी और सामंजस्यपूर्ण तरीके से जीने की पैरवी करने के लिए पुरस्कार दिया गया है।"

पूर्व प्रधानमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह ने सोमवार को इस अवसर पर वर्तमान कोविड-19 महामारी के संदर्भ में जलवायु और पर्यावरण के महत्व को रेखांकित किया।

उन्होंने कहा कि हमें यह बताने के लिए एक महामारी की आवश्यकता नहीं है कि हम अच्छे हालात में नहीं है। जलवायु परिवर्तन, महासागरों पर धावा, वायुमंडल का प्रदूषण, अंतरिक्ष में तैरता हुआ कचरा, फॉरेस्ट कवर में कमी, यह हर किसी के लिए स्पष्ट है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का जिक्र किया, जिनके नाम पर पुरस्कार का नाम रखा गया है, उन्होंने कहा, "भारत को निवेश की गति में तेजी लाने और अपने आर्थिक बुनियादी ढांचे का विस्तार करने की आवश्यकता है। लेकिन साथ ही, वह (इंदिरा गांधी) उसे बनाए रखने की अनिवार्यता के प्रति बहुत संवेदनशील थीं, जिसे वह अक्सर पारिस्थितिक संतुलन कहती थीं।"

उन्होंने कहा कि सर डेविड ने अपनी विलक्षण रचनात्मकता से शानदार फिल्मों और किताबों के जरिए प्राकृतिक दुनिया के बारे में मानव जाति को शिक्षित किया है। हालिया समय में वह सबसे संवेदनशील आवाज रहे हैं जिन्होंने हमें चेतावनी दी है कि हम हमारे ग्रह पर पर्यावरण के खतरे के लिए जिम्मेदार हैं।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news