Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया पर तिजोरी में रख दें ये 5 चीजें, होगी पैसों की बरसात

इस वर्ष 2023, अक्षय तृतीया या आखा तीज 22 अप्रैल को पड़ रही है और यह हिंदू और जैन कैलेंडर में वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष के तृतीया पर मनाई जा रही है।
Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया पर तिजोरी में रख दें ये 5 चीजें, होगी पैसों की बरसात

इस वर्ष 2023, अक्षय तृतीया या आखा तीज 22 अप्रैल को पड़ रही है और यह हिंदू और जैन कैलेंडर में वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष के तृतीया पर मनाई जा रही है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार, हिंदू त्योहारों में आखा तीज जैसे बहुत कम दिन होते हैं जिन्हें इतना शुभ माना जाता है।  

हिन्दू धर्म में अक्षय तृतीया का बेहद महत्व है। अक्षय तृतीया में माता लक्ष्मी को खुश करने के लिए सोने की खरीदारी भी की जाती है। लेकिन सोने के अतिरिक्त भी कुछ ऐसी वस्तुएं हैं जिन्हें खरीदने से आपको लाभ प्राप्त होगा।

आइए जानते हैं कि अक्षय तृतीया पर क्या खरीदना सबसे शुभ होता है।

श्रीयंत्र :-

अक्षय तृतीया पर मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए देवी मां के मंत्रों के जाप की तरह उनके यंत्र की पूजा भी अत्यंत ही फलदायी मानी जाती है। अक्षय तृतीया पर सुख समृद्धि और सौभाग्य की कामना को पूरा करने के लिए श्री यंत्र खरीद कर लाएं। उसको विधि-विधान से स्थापित करके प्रतिदिन पूजा करें। मान्यता है कि श्रीयंत्र के दर्शन मात्र से साधक को माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। 

पीली कौड़ी :-

मां लक्ष्मी की पूजा में कौड़ी का भी बहुत महत्व है। कौड़ी के बिना  मां लक्ष्मी की पूजा अधूरी मानी जाती है। यदि आप अक्षय तृतीया पर कौड़ी अपने घर लाते हैं और उसे मां लक्ष्मी की पूजा में अर्पित करते हैं तो पैसों संबंधी परेशानी दूर होती है। यदि आप अक्षय तृतीया पर सोना ना खरीद पाएं तो पीली कौड़ी लाकर मां लक्ष्मी की पूजा अवश्य करें। यदि यह संभव न हो तो सफेद कौड़ी को केसर से रंगकर लक्ष्मी पूजन में प्रयोग करें। 

पारद शिवलिंग :-

अक्षय तृतीया पर मां लक्ष्मी के साथ भगवान भोलेनाथ की भी कृपा प्राप्त की जा सकती है। इसके लिए आपको आखा तीज के दिन घर पर पारद शिवलिंग खरीद कर लाना है। इसके बाद पारद शिवलिंग की पूरे विधि विधान से पूजा करें। ऐसा करने से साधक के सभी आर्थिक संकट दूर होते हैं और उसका घर धन-धान्य से हमेशा भरा रहता है। 

दक्षिणावर्ती शंख :-

अक्षय तृतीया के दिन घर में दक्षिणावर्ती शंख खरीद कर लाना बेहद शुभ माना जाता है। मान्यता है कि जिस घर में शंख रहता है, उस घर में कभी भी दु:ख और दरिद्रता का वास नहीं होता। माता लक्ष्मी की कृपा भी हमेशा बरसती है। दक्षिणावर्ती शंख की पूजा से घर में धन वृद्धि के साथ सुख-सौभाग्य बना रहेगा। 

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news