Nirjala Ekadashi: आज है निर्जला एकादशी, करें राशि अनुसार ये उपाय, दूर होंगे सभी कष्ट

निर्जला एकादशी ज्येष्ठ मास में शुक्ल पक्ष की एकादशी के दिन मनाई जाने वाली श्रेष्ठ एकादशी पर्व है जो देश भर में उत्साह के साथ मनाई जाती है.
Nirjala Ekadashi: आज है निर्जला एकादशी, करें राशि अनुसार ये उपाय, दूर होंगे सभी कष्ट

निर्जला एकादशी ज्येष्ठ मास में शुक्ल पक्ष की एकादशी के दिन मनाई जाने वाली श्रेष्ठ एकादशी पर्व है जो देश भर में उत्साह के साथ मनाई जाती है. एकादशी का नाम इस दिन मनाए जाने वाले जल-रहित व्रत के कारण पड़ा है.

इसे सबसे पवित्र एकादशी माना जाता है. यह सबसे फलदायी एकादशी मानी गई है. निर्जला एकादशी व्रत एकादशी के सबसे कठिन व्रतों में से एक है जिसे वैष्ण भक्तों द्वारा तो मुख्य रुप से मनाया ही जाता है साथ ही अन्य सभी भक्त भी इसमें बढ़ चढ़ कर हिसा लेते हैं.

इस दिन भोजन और पानी दोनों का सेवन सख्त वर्जित है इसलिए ये दिन आत्मिक उत्थान को दर्शाता है. निर्जला एकादशी भगवान विष्णु को समर्पित है, इसे ज्येष्ठ शुक्ल एकादशी, पांडव निर्जला एकादशी इत्यादि नामों से भी जाना जाता है.

निर्जला एकादशी सभी पापों को समाप्त करती है ओर भक्ति का आशीर्वाद देती है. निर्जला एकादशी पर बन रहे शुभ योगों के साथ ही यदि राशि अनुसर कुछ उपायों को किया जाए तो इस एकादशी के शुभ फलों को पाकर सौभाग्य की प्राप्ति कर पाना भी संभव हो सकता है.

आईये जाने किस राशि के जातक कौन से दान करके प्राप्त कर सकते हैं निर्जला एकादशी के शुभ फलों को :-

मेष राशि

मेष राशि के जातकों को निर्जला एकादशी के दिन सात अनाज का दान करना चाहिए,. सात प्रकार के अनाज के साथ ही सवा ग्राम देशी घी को एक साथ रख कर भगवान श्री विष्णु को समर्पित करना चाहिए.

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों को चाहिए की निर्जला एकादशी के दिन श्वेत वस्तु मुख्य रुप से मिश्री का दान करना अत्यंत शुभ होगा इसी के साथ श्वेत वस्त्र का दन करने से जीवन में शुभता का आगमन होगा.

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए निर्जला एकादशी के दिन भगवान श्री विष्णु जी को हरे रंग के वस्त्र एवं बांसुरी अर्पित करनी चाहिए. ऎसा करने से जीवन में नकारात्मकता की समाप्ति होगी तथा प्रेम का आगमन होगा.

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों को चाहिए की वह निर्जला एकादशी के दिन प्रात:काल समय श्री भगवान विष्णु को खीर का भोग अर्पित करें तथा खीर को गरीबों में वितरीत करें. इस उपाय को करने से आपकी मानसिक परेशानीयां समाप्त होंगी.

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों को चाहिए की निर्जला एकादशी के दिन भगवान श्री विष्णु को शहद और गुड़ अर्पित करें. तथा आज के दिन मीठे चावलों को गरीबों के बीच बांटें.

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों को चाहिए की निर्जला एकादशी के दिन श्री विष्णु भगवान को केसर का तिलक लगाएं तथा तुलसी का भोग लगाना चाहिए. इस उपाय को करने से आर्थिक परेशानियों से निजात मिलेगी.

तुला राशि

तुला राशि के जातकों को चाहिए की निर्जला एकादशी के दिन भगवान श्री विष्णु जी को मिट्टी के घडे में दूध अर्पित करें. ऐसा करने से आपके जीवन में प्रेम ओर सौभाग्य का वास होगा.

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों को चाहिए की निर्जला एकादशी के दिन श्री विष्णु भगवान को लाल चंदन अर्पित करें तथा गरीबों के मध्य जल का दान करें. ऎसा करने से जीवन में सफलता प्राप्त होगी.

धनु राशि

धनु राशि के जातकों को चाहिए की निर्जला एकादशी के दिन श्री विष्णु भगवान को पीले रंग के वस्त्र एवं चंदन अर्पित करें. ऎसा करने से आपकी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी तथा आपको सफलता का आशीर्वाद प्राप्त होगा.

मकर राशि

मकर राशि के जातकों को चाहिए की निर्जला एकादशी के दिन श्री विष्णु भगवान जी को दही और इलायची अर्पित करें. ऎसा करने से आपके जीवन में चली आ रही उठा-पटक शांत होगी और कार्यों में सफलता मिलेगी.

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों को चाहिए की निर्जला एकादशी के दिन श्री विष्णु भगवान जी के समक्ष तिल के तेल का दीपक जलाएं तथा गरीबों में खाने की वस्तुएं वितरीत करें.

मीन राशि

मीन राशि के जातकों को चाहिए की निर्जला एकादशी के दिन श्री विष्णु भगवान को नारियल, मिश्री एवं केसर अर्पित करें. गरीबों के मध्य जल बांटें ऎसा करने से मानसिक संतोष की प्राप्ति होगी.

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news