Vastu Tips for Wall Clock: वास्तुशास्त्र में घडी लगाने के भी है कुछ नियम, गलत दिशा में घड़ी लगाने से बढ़ती है नकारात्मक ऊर्जा

वास्तु शास्त्र के अनुसार वह केवल एक समय देखने वाली एक मशीन ही नहीं है, बल्कि इंसान के जीवन पर घड़ी का खास प्रभाव होता है। इसलिए वास्तु अनुसार घर या दफ्तर में घड़ी लगाने की दिशा और स्थान को बहुत महत्व दिया गया है।
Vastu Tips for Wall Clock: वास्तुशास्त्र में घडी लगाने के भी है कुछ नियम, गलत दिशा में घड़ी लगाने से बढ़ती है नकारात्मक ऊर्जा

Vastu Shastra: समय को बड़ा बलवान बताया जाता है। समय का हर क्षण इंसान के जीवन में विशेष महत्व रखता है। समय के मुताबिक चलना और समय से साथ हर काम पूरा करना हर व्यक्ति को आना चाहिए। वहीं घड़ी जो हमें हर पल का हिसाब देती है, वास्तु शास्त्र के अनुसार वह केवल एक समय देखने वाली एक मशीन ही नहीं है, बल्कि इंसान के जीवन पर घड़ी का खास प्रभाव होता है।

इसलिए वास्तु अनुसार घर या दफ्तर में घड़ी लगाने की दिशा और स्थान को बहुत महत्व दिया गया है। अन्यथा आपके जीवन पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। तो आइए जानते हैं कि घड़ी को किस दिशा में लगाना सही और कहां गलत माना गया है...

घड़ी की दिशा है महत्वपूर्ण

वास्तु शास्त्र के जानकारों के मुताबिक चूंकि पूर्व और उत्तर दिशा में सकारात्मक उर्जा का भरपूर संचार होता है इसलिए इन दिशाओं में घड़ी लगाना अच्छा माना गया है। वास्तु के अनुसार घर की पूर्व दिशा में घड़ी लगाने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है। वहीं इस दिशा में लगी घड़ी परिवार के लोगों के मन में सकारात्मक विचार लाती है।

लेकिन ध्यान रखें कि कभी भी घर या दफ्तर की दक्षिण दिशा की दीवार पर घड़ी नहीं लगानी चाहिए, क्योंकि इस दिशा में घड़ी लगाने से आपके जीवन में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ सकता है। घड़ी को रोजाना साफ करना भी जरूरी है।

किसी दरवाजे के ऊपर घड़ी न लगाएं

अगर आपने अपने घर या ऑफिस में किसी दरवाजे के ऊपर घड़ी लगाई हुई है तो उसे तुरंत वहां से हटा दें, क्योंकि वास्तु शास्त्र में मान्यता है कि घड़ी के नीचे से गुजरने पर आपके भीतर नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है।

वहीं घर या दफ्तर में कोई भी बंद घड़ी रखना शुभ नहीं होता। घड़ी की रुकी हुई सुइयां जीवन के कार्यों में बाधाएं उत्पन्न होने का संकेत देती हैं और घर में दरिद्रता पैदा होने लगती है।

रंग भी हैं खास

वास्तु शास्त्र के अनुसार अपने घर अथवा दफ्तर में कभी भी नीले, लाल या काले रंग की घड़ी न लगाएं। क्योंकि घड़ी के लिए हल्का भूरा, पीला और हरा रंग शुभ माना गया है।

बेडरूम या ड्राइंग रूम में यहां लगाएं घड़ी

अगर आपने अपने बेडरूम या ड्राइंग रूम में घड़ी लगाई हुई है तो इसे इस तरह लगाएं कि अंदर जाते समय आपकी नजर घड़ी पर पड़े। बता दें कि कोई अच्छी म्यूजिकल घड़ी मुख्य हॉल ने लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news