Vastu Tips: चकला-बेलन भी बनाता है घर की किस्मत, ध्यान न देने पर हो सकती है पैसों की तंगी

घर की किचन में चकला-बेलन एक अत्यंत महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके बिना रसोई में रोटी बनाना संभव ही नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु शास्त्र में चकला-बेलन खरीदने से लेकर इसे इस्तेमाल करने और बाद में उसे रखने के तरीके के बारे में बताया गया है।
Vastu Tips: चकला-बेलन भी बनाता है घर की किस्मत, ध्यान न देने पर हो सकती है पैसों की तंगी

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार घर का हर एक स्थान और उसकी दिशा महत्वपूर्ण होती है। घर में किचन एक महत्वपूर्ण स्थान होता है।

वास्तु के अनुसार किचन की दिशा उसमें रखा सामान और उनके उपयोग का तरीका अगर सही न हो तो घर में वास्तु दोष लगने लगते हैं। धन की हानि होने लगती है।

घर की किचन में चकला-बेलन एक अत्यंत महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके बिना रसोई में रोटी बनाना संभव ही नहीं है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु शास्त्र में चकला-बेलन खरीदने से लेकर इसे इस्तेमाल करने और बाद में उसे रखने के तरीके के बारे में बताया गया है।

आइए डालते हैं एक नजर चकला बेलन से जुड़े इन नियमों पर..

1. वास्तु शास्त्र के अनुसार चकला-बेलन खरीदने का एक दिन होता है। अगर इस दिन के हिसाब से ही चकला-बेलन खरीदा जाए तो घर-परिवार के लिए शुभ होता है। ज्योतिषियों के अनुसार चकला-बेलन खरीदने के लिए बुधवार का दिन सही माना जाता है। अगर बहुत ही जरूरी हो तो फिर किसी भी दिन खरीद सकते हैं। लेकिन मंगलवार और शनिवार के दिन चकला-बेलन खरीदने की गलती न करें।

2. कहते हैं कि चकला-बेलन को रोटी बनाने के बाद हर बार साफ करके रखना चाहिए. कई बार लोग चकला-बेलन को ऐसे ही छोड़ देते हैं। साफ न रखने से घर में नकारात्मकता आती है. साथ ही, पैसों की तंगी आती है और सेहत पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

3. वास्तु शास्त्र के अनुसार रोटी बनाने के बाद चकला-बेलन को धोकर साफ जगह पर रखना चाहिए। इतना ही नहीं, इसे उल्टा रखने की गलती न करें। साथ ही ध्यान रखें कि अनाज, आटे के डिब्बे आदि पर इसे न रखें। कहते हैं ऐसा करने से घर में गरीबी आती है।

4. वास्तु शास्त्र में टूटा हुआ चकला या बेलन इस्तेमाल करने से भी बचना चाहिए।

5. कहते हैं कि रोटी बेलते समय चकला-बेलन आवाज न करे। ऐसे चकला-बेलन को भी इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। कहते हैं कि अगर इस तरह का चकला और बेलन इस्तेमाल किया जाता है तो इससे घर में झगड़े बढ़ते हैं।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.