Vastu tips: इन चीजों को घर में न दें पनाह, वरना रहेंगे परेशान

Vastu tips: इन चीजों को घर में न दें पनाह, वरना रहेंगे परेशान

हर व्यक्ति को आस रहती है कि उसके घर व परिवार में सुखद माहौल बना रहें और धन की बरक्कत होती रहे। जब परिवार में प्रेम भरा माहौल रहता है तो वहां पर लक्ष्मी का वास होता है। घर में सुख-शान्ति व समृद्धि रहती है।

हर व्यक्ति को आस रहती है कि उसके घर व परिवार में सुखद माहौल बना रहें और धन की बरक्कत होती रहे। जब परिवार में प्रेम भरा माहौल रहता है तो वहां पर लक्ष्मी का वास होता है। घर में सुख-शान्ति व समृद्धि रहती है।

इसलिए आज हम आपको घर से कुछ ऐसी चीजों को हटाने की सलाह दे रहें है जिनके रहने से घर में विभिन्न प्रकार समस्यायें बनी रहती है। यदि उन चीजों को घर से बाहर कर दिया जाये तो घर में खुशी की लहर दौड़ पड़ेगी।

कबूतर का घोंसला:

शास्त्रों में ऐसी मान्यता है कि घर में कबूतर का घोसले होने से बीमारी व आर्थिक स्थिति खराब बनी रहती है। अगर घर के किसी भी हिस्से में कबूतरों का निवास है तो उसे तुरन्त वहां से हटा दें।

मधुमक्खी का छत्ताः

मधुमक्खी का छत्ता घर में अनेक प्रकार की समस्यायें उत्पन्न करता है जैसे-परिवार में रोग, घर में दरिद्रता, परिवार के सदस्यों आपस में तनाव, बच्चों की शिक्षा में बाधा आना आदि। मधुक्खी का छत्ता अति शीघ्र घर से हटा देना चाहिए।

मकड़ी के जालेः

घर में मकड़ी का जाला लगा रहने से नकारात्मक उर्जा का वास रहता है। कार्यो में रूकावटें आती रहती है एंव भाग्य के बल में कमी आती है। घर में मकड़ी का जाला लगा रहने से धन की स्थिति भी डावॉडोल रहती है। इसलिए घर में मकड़ी का जला न लगा रहने दें।

टूटा हुआ शीशाः

टूटा दर्पण यानि फूटा भाग्य। टूटा दर्पण नहीं देखना चाहिए क्योंकि इससे भाग्य का पक्ष कमजोर होता है। वास्तु के अनुसार घर में टूटा हुआ शीशा रखने से मानसिक व्याधियॉ बनी रहती है तथा यह घर में दरिद्रता भी पैदा करता है।

घर में चमगादड़ रहनाः

घर में चमगादड़ का रहना दुर्भाग्य का सूचक होता है। चमगादड़ घर में बीमारी, तनाव, दुर्घटना आदि का निमन्त्रण देता है। यदि आपके घर से कहीं पर आसानी से चमगादड़ दिखते है तो शाम के वक्त घर की खिड़कियॉ बन्द कर लेनी चाहिए।

दीवारों में छिद्रः

घर की दीवारों में जगह-जगह छिद्र होना अशुभ माना जाता है। क्योंकि उन स्थानों से भवन में नकारात्मक उर्जा प्रवेश करती है जिससे घर में धन की बरक्कत न होना, दुर्घटनायें होना, रोग में वृद्धि होना आदि समस्यायें बनी रहती है।

टपकता हुआ नलः

यदि घर में कहीं पर भी नल का पानी टपक रहा है तो यह अशुभ संकेत है। जल ही जीवन है और यदि घर में जल बेवजह बर्बाद होगा तो परिवार में अनेक प्रकार के संकट उत्पन्न होंगे। जैसे-जीवन साथी से अनबन, बच्चों का स्वास्थ्य खराब रहना आदि प्राब्लम बनी रहती है।

छत पर कबाड़ रखनाः

घर की छत शरीर के सिर के समान होती है। यदि सिर पर कोई भारी सामान रखा रहें तो स्वाभाविक है कि सिर में अनेक समस्यायें उत्पन्न हो जाती है। ठीक उसी प्रकार से घर की छत पर बेकार का कबाड़ रखने से घर में विभिन्न प्रकार की दिक्कतें आती है।

जैसे-घर के सदस्यों को तनाव रहना, कार्यो में बाधायें आना, मॉगलिक कार्यो में रूकावटें आना, नवयुकों-नवयुतियों के विवाह में बिलम्ब होना आदि।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news