Vastu Tips For Home: घर में लगी हैं शिव जी की तस्वीर या मूर्ति तो इन बातों का रखें ध्यान

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में देवी-देवता की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। कहा जाता है कि जिस घर में देवी-देवताओं की तस्वीर या मूर्ति लगी होती है, उस घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है।
Vastu Tips For Home: घर में लगी हैं शिव जी की तस्वीर या मूर्ति तो इन बातों का रखें ध्यान

जीवन में सुख समृद्धि और तरक्की में वास्तु शास्त्र के उपाय काफी सहायक माने जाते हैं। वास्तु में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपना कर आप एक सुखी जीवन व्यतीत कर सकते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में देवी-देवता की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। कहा जाता है कि जिस घर में देवी-देवताओं की तस्वीर या मूर्ति लगी होती है, उस घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है।

हिंदू धर्म में शिव जी को सभी देवों में सबसे उच्च स्थान प्राप्त है, इसलिए वे देवाधिदेव महादेव कहलाते हैं। वे कालों के भी काल महाकाल हैं। शिव जी की कृपा से बड़ा से बड़ा संकट भी टल जाता है। इसलिए घर में भगवान शिव शंकर की तस्वीर या मूर्ति रखना लाभदायक माना जाता है। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में शिव जी की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

आइए जानते हैं कि घर में शिव जी की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए...

इस दिशा में लगाएं शिव जी की मूर्ति या तस्वीर

भगवान शिव का निवास स्थान कैलाश पर्वत उत्तर दिशा में स्थित है। ऐसे में घर में शिव जी की मूर्ति या तस्वीर स्थापित करें तो इसे उत्तर दिशा में रखें। वास्तु शास्त्र की माने तो घर में कभी भी शिव जी की ऐसी प्रतिमा या मूर्ति स्थापित नहीं करनी चाहिए, जिसमें वह क्रोधित मुद्रा में हों, क्योंकि इसे विनाश का प्रतीक माना गया है।

घर में लगाएं शिव परिवार की तस्वीर :-

घर में शिव परिवार की तस्वीर लगाना बेहद शुभ होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, ऐसा करने से घर में कलह नहीं होता है। साथ ही बच्चे भी आज्ञाकारी बनते हैं।

इस जगह रखें शिव जी की मूर्ति या तस्वीर :-

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में भगवान शिव की मूर्ति या प्रतिमा ऐसी जगह पर स्थापित करनी चाहिए, जहां से हर कोई इनके दर्शन कर सके।

घर में लगाएं शिव जी की ऐसी तस्वीर :-

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में भगवान शिव की ऐसी मूर्ति या तस्वीर लगानी चाहिए, जिसमें वह खुश और मुस्कुराते हुए नजर आ रहे हों। कहा जाता है कि ऐसी तस्वीर लगाने से घर में हमेशा सुख समृद्धि बनी रहती है।

सफाई का रखें ध्यान :-

भगवान शिव शंकर की तस्वीर या मूर्ति घर में जिस जगह पर स्थापित है वह जगह हमेशा साफ होनी चाहिए। ध्यान रहे कि मूर्ति के आसपास गंदगी बिल्कुल भी ना हो। अगर भगवान शिव की मूर्ति या तस्वीर के पास गंदगी है तो उससे दोष बढ़ते हैं और धन की हानि हो सकती है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news