Vastu Tips For Shami Plant: शनि दोष से हैं परेशान तो घर में जरूर लगाएं शमी का पौधा; दूर होगी हर तकलीफ

हरे पौधे और पेड़ हमारे जीवन में आशा और सुंदरता की भावना लाते हैं। कुछ पौधे हमारे घरों में सौभाग्य और समृद्धि ला सकते हैं। शमी का पौधा या शमी का पेड़ ऐसा ही एक पौधा है। वास्तु शास्त्र का प्रयोग घर में फूल और पेड़ लगाने के लिए भी किया जाता है।
Vastu Tips For Shami Plant: शनि दोष से हैं परेशान तो घर में जरूर लगाएं शमी का पौधा; दूर होगी हर तकलीफ

हर पेड़ और पौधे का एक स्वतंत्र चरित्र होता है।अपने विभिन्न प्रभावों के कारण इस पौधे का रूप, रंग, सुगंध, फल और फूल सभी विभिन्न ग्रहों से जुड़े हुए हैं। वास्तु शास्त्र में कई ऐसी चीजे बताई गई हैं जिसके करने और न करने से हमारे जीवन पर उसका सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रभाव पड़ता है।

हरे पौधे और पेड़ हमारे जीवन में आशा और सुंदरता की भावना लाते हैं। कुछ पौधे हमारे घरों में सौभाग्य और समृद्धि ला सकते हैं। शमी का पौधा या शमी का पेड़ ऐसा ही एक पौधा है। वास्तु शास्त्र  का प्रयोग घर में फूल और पेड़ लगाने के लिए भी किया जाता है। जब आप अपने घर में एक पेड़ लगा रहे हैं, तो पौधों का भी वास्तु देखना आवश्यक होता है क्योंकि वास्तु के अनुसार पेड़ पौधे लगाने के साथ घर की ऊर्जा भी प्रभावित होती है।

शमी के पौधे को लेकर क्या कहता है वास्तु शास्त्र 
वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार यदि आपकी कुंडली में शनि दोष है या शनि का प्रभाव है तो आपको अपने घर में शमी का पेड़ लगाने की आवश्यकता है। यह वास्तु के उत्तम उपायों में से एक है जो आपके शनि दोष को समाप्त कर सकता है। लेकिन घर में शमी का पौधा लगाने से पूर्व यह जानना आवश्यक है की शमी का पौधा किस दिशा में लगाएं। अन्यथा यह आपके परिवार में नकरात्मक ऊर्जा का संचार करेगा।

किस दिशा में होना चाहिए शमी का पेड़ 
शमी के पौधे के लिए उचित वास्तु दिशा दक्षिण की ओर होती है। यदि पर्याप्त और सीधी धूप नहीं है, तो इसे पूर्व या उत्तर पूर्व दिशा में रख सकते हियाँ। शनिवार के दिन शमी का पेड़ को लगाना अनुकूल माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार इस पौधे को हमेशा घर के मख्य द्वार के बाई ओर लगाना चाहिए। इससे घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा आती है, जिसका अच्छा प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है।

शमी के पौधे से जुड़े उपाय 

  • शाम के समय शमी के पौधे के पास भी एक दीपक जलाकर इसकी पूजा करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

  • 45 दिनों तक रोजाना शाम को शमी के पौधे के पास घी का दीपक जलाने से विवाह में आ रही सारी बाधाएं दूर होती हैं। 

  • घर के ईशान कोण यानी पूर्वोत्तर दिशा में लगाने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने पर परिवार को धन की कमी नहीं झेलनी  पड़ेगी। 

  • व्यापार और नौकरी में तरक्की लाने के लिए घर में शमी का पेड़ लगाना शुभ होता है। 

  • अगर आप किसी शुभ काम के लिए घर से बाहर निकल रहे हैं तो शमी के दर्शन करने के बाद ही घर से बाहर निकलें। ऐसा करने से आप जिस कार्यके लिए जा रहे उसमें सफलता मिलेगी।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news