उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा प्राथमिकता : पवन अग्रवाल

उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा प्राथमिकता : पवन अग्रवाल

केंद्रीय उपभोक्ता मामले के मंत्रालय में नए सचिव का पदभार सोमवार को ग्रहण करने के बाद पवन अग्रवाल ने कहा कि उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करना उनकी प्राथमिकता होगी। वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अग्रवाल इससे पहले भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के प्रमुख थे। पदभार ग्रहण करने के बाद आईएएनएस से खास बातचीत में अग्रवाल ने कहा कि उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करना उनकी प्राथमिकता है और पूर्व संस्थान में भी उन्होंने इसका ध्यान रखा।

एफएसएसएआई में उनकी उपलब्धि के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "सबसे अच्छा काम हमने यहां यह किया कि खाद्य संरक्षा के लिए विभिन्न हितधारकों के बीच समन्वय बनाने की कोशिश की और नई जिम्मेदारी में भी इसी प्रकार की कोशिशें होंगी।"

अग्रवाल ने आगे कहा, "उपभोक्ता संगठन, वैज्ञानिक, अनुसंधान संगठन, व्यापार, भारतीय मानक ब्यूरो, विधिक माप पद्धति सभी अगर उपभोक्ताओं के हित में काम करने लगेंगे तो यह एक बड़ी उपलब्धि होगी।"

भारतीय प्रशासनिक सेवा यानी आईएएस के 1985 बैच के पश्चिम बंगाल कैडर के अधिकारी पवन अग्रवाल ने बतौर एफएसएसआईए के सीईओ पैकेजिंग रेग्यूलेशंस, ऑर्गेनिक फूड रेग्यूलेशंस समेत खाद्य सुरक्षा से संबंधित कई महत्वपूर्ण नियमों को अमल में लाने के लिए अपने प्रशासनिक कौशल का परिचय दिया।

पवन अग्रवाल से पहले अविनाश कुमार श्रीवास्तव उपभोक्ता मामले के मंत्रालय में सचिव थे। वह हाल ही में सेवानिवृत्त हुए हैं।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news