China Economic Growth Rate: चीन की आर्थिक वृद्धि दर 2022 में घटकर 3 प्रतिशत पर, टूटा 40 साल का रिकॉर्ड

चीन की सरकार ने भविष्य के लिए 5.5% विकास दर का लक्ष्य रखा है, जो कि वर्ष 2021 में चीन जीडीपी जो कि आठ प्रतिशत से भी अधिक थी से काफी कम है।
China Economic Growth Rate: चीन की आर्थिक वृद्धि दर 2022 में घटकर 3 प्रतिशत पर, टूटा 40 साल का रिकॉर्ड

चीन की अर्थव्यस्था साल 2022 में तीन प्रतिशत की रफ्तार से बढ़ी। सरकार ने मंगलवार को इससे जुड़े आंकड़े जारी किए। इनके अनुसार कोरोना महामारी और रियर एस्टेट क्राइसिस के कारण चीन की विकास दर बीते साल पिछले 40 वर्षों में सबसे कमजोर रही।

चीन की सरकार ने भविष्य के लिए 5.5% विकास दर का लक्ष्य रखा है, जो कि वर्ष 2021 में चीन जीडीपी जो कि आठ प्रतिशत से भी अधिक थी से काफी कम है। चीन के नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टेटिस्टिक्स के अनुसार चौथी तिमाही में विकास दर वर्षवार आधार पर 2.9% रही। तीसरी तिमाही में यह 3.9% रही थी।

वैश्विक स्तर पर मांग घटने और जीरो कोविड पॉलिसी के कारण दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को 2022 में ऐतिहासिक चुनौतियों का सामना करना पड़ा। इस दौरान आर्थिक गतिविधियों में बड़ी गिरावट दिखी। ताजा आंकड़े वर्ष 1976 में माओ जिदोंग की मौत के बाद जब विकास दर -1.6% रही थी और 2020 में जब वुहान में कोरोना विस्फोट हुआ था, उसे छोड़कर  सबसे खराब रहे हैं।

पहले से ही मांग की कमी से जूझ रही चीन की अर्थव्यवस्था पिछले वर्ष ग्लोबल सप्लाई चेन में आई दिक्कतों के कारण बुरी तरह से प्रभावित हुई। वहीं दूसरी ओर, जीरो कोविड पॉलिसी के तहत सख्त लॉकडाउन, क्वारेंटिन और अनिवार्य मास कोविड टेस्टिंग से उत्पादन भी प्रभावित हुआ।

दुनिया की सबसे बड़ी आईफोन फैक्ट्री वाले शहर झेंगझाऊ में भी कामकाज ठप पड़ गया। देशभर में हुए प्रदर्शनों के बाद बीते दिसंबर में सरकार को जीरो कोविड पॉलिसी में ढील देने का फैसला लेना पड़ा। विश्व बैंक ने वर्ष 2023 में चीन के लिए 4.3% की विकास दर का अनुमान जताया है, वह भी अपेक्षाकृत बहुत कम है। 

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news