Pakistan New Army Chief: लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर होंगे पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख, बाजवा की लेंगे जगह

लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर को पाकिस्तान में एक उत्कृष्ट अधिकारी माना जाता है। लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर ने मंगला में ऑफिसर्स ट्रेनिंग स्कूल कार्यक्रम के माध्यम से सैन्य सेवा में प्रवेश किया और उन्हें फ्रंटियर फोर्स रेजिमेंट में नियुक्त किया गया।
Pakistan New Army Chief: लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर होंगे पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख, बाजवा की लेंगे जगह

पाकिस्तान में लंबे समय से चल रही नए आर्मी चीफ की तलाश अब खत्म हो गई है। यहां की शहबाज शरीफ सरकार ने ले. जनरल आसिम मुनीर को पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ के रूप में नियुक्त किया है। मुनीर जनरल कमर जावेद वाजवा की जगह लेंगे। इसके अलावा लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ नियुक्त किया गया है।

पाकिस्तान के सूचना और प्रसारण मंत्री मरियम औरंगजेब ने इसकी जानकारी दी है। यह नए सेना प्रमुख की नियुक्ति की प्रक्रिया के सोमवार को उस समय शुरू हुई जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने संभावित उम्मीदवारों के  लिए देश के रक्षा मंत्रालय को एक पत्र लिखा था।

कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर
लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर को पाकिस्तान में एक उत्कृष्ट अधिकारी माना जाता है। लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर ने मंगला में ऑफिसर्स ट्रेनिंग स्कूल कार्यक्रम के माध्यम से सैन्य सेवा में प्रवेश किया और उन्हें फ्रंटियर फोर्स रेजिमेंट में नियुक्त किया गया। वह जनरल बाजवा के तब से करीबी सहयोगी रहे हैं, जब से उन्होंने निवर्तमान सेना प्रमुख, जो उस समय कमांडर एक्स कोर थे, के तहत एक ब्रिगेडियर के रूप में फोर्स कमांड उत्तरी क्षेत्रों में सैनिकों की कमान संभाली थी। लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर को बाद में 2017 की शुरुआत में सैन्य खुफिया महानिदेशक नियुक्त किया गया था, और अगले साल अक्तूबर में इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस प्रमुख बनाया गया था। हालांकि, शीर्ष खुफिया अधिकारी के रूप में उनका कार्यकाल अब तक का सबसे छोटा कार्यकाल रहा, क्योंकि उन्हें तत्कालीन पीएम इमरान खान के आग्रह पर आठ महीने के भीतर बदल दिया गया था। क्वार्टर मास्टर जनरल के रूप में सामान्य मुख्यालय में स्थानांतरित होने से पहले, उन्हें गुजरांवाला कोर कमांडर के रूप में तैनात किया गया था, जिस पद पर उन्होंने दो साल तक काम किया था।

क्या नए सेना प्रमुख की नियुक्ति के बाद  इमरान खान पर होगी कार्रवाई?
पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने विपक्षी नेता और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को चेतावनी देते हुए कहा था कि नए सेना प्रमुख की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने के बाद गठबंधन सरकार उनसे निपट लेगी। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने पाकिस्तान के रक्षा मंत्री के हवाले से कहा कि प्रक्रिया दो से तीन दिनों में पूरी हो जाएगी।  जिसके बाद हम इमरान खान से निपटेंगे। 

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news