यूपी: एक हफ्ते में भर्ती होंगे 31,661 सहायक शिक्षक, CM योगी खुद बांटेंगे नियुक्ति पत्र
राज-काज

यूपी: एक हफ्ते में भर्ती होंगे 31,661 सहायक शिक्षक, CM योगी खुद बांटेंगे नियुक्ति पत्र

एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा है ये भर्तियां पिछले साल आयोजित की गईं शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के परिणाम और अदालत के आदेश के आधार पर होंगी।

Yoyocial News

Yoyocial News

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बेसिक शिक्षा विभाग को एक सप्ताह के अंदर 31,661 सहायक शिक्षकों की भर्ती करने का निर्देश दिया है। सीएम योगी 31,661 शिक्षकों का नियुक्ति पत्र बांटने की शुरुआत खुद करेंगे। एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा है ये भर्तियां पिछले साल आयोजित की गईं शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के परिणाम और अदालत के आदेश के आधार पर होंगी।

यह परीक्षा 69000 पदों को भरने के लिए आयोजित की गई थी, लेकिन सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार, जिन पदों पर शिक्षा मित्र सहायक शिक्षक के तौर पर आए हैं, उन्हें छोड़कर 31,661 पद भरे जाएंगे।

प्रवक्ता ने कहा 'बेसिक शिक्षा विभाग ने 6 जनवरी, 2019 को शिक्षकों के 69 हजार पदों की भर्ती के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) आयोजित की थी। एक दिन बाद सरकार ने सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 65 प्रतिशत कट-ऑफ और पिछड़े वर्ग समेत आरक्षित श्रेणियों के लिए 60 प्रतिशत कट-ऑफ तय किया था। इस आदेश को कुछ छात्रों ने उच्च न्यायालय में चुनौती दी थी।'

उच्च न्यायालय ने 29 मार्च को राम शरण मौर्य बनाम राज्य सरकार और अन्य याचिकाओं पर उत्तर प्रदेश सरकार के पक्ष में एक आदेश पारित किया। अधिकारी ने कहा 'सर्वोच्च न्यायालय ने 21 मई, 2020 को राज्य सरकार को निर्देश दिया था कि वे 31,661 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूरी करें।'

सभी बोडरें और आयोगों को इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 21 सितंबर को बुलाया गया है। इस बैठक की सीएम योगी समीक्षा करेंगे। सीएम योगी ने हाल ही में सभी विभागों से रिक्त पदों की पहचान करने और इन पदों के लिए विज्ञापन की प्रक्रिया पूरी करने कहा है।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news