सोनिया गांधी- फाइल फोटो
सोनिया गांधी- फाइल फोटो
राज-काज

अब कांग्रेस का पलटवार, चीन-RSS रिश्ते, MLA-MP के दौरे और मोदी के 'चीन प्रेम' पर BJP से पूछे 10 सवाल

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सोनिया गांधी से 10 सवाल पूछे तो अब कांग्रेस ने बीजेपी पर 10 सवाल दागे हैं. बीजेपी और आरएसएस को मिलने वाली विदेशी फंडिंग, चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीसीपी) के साथ BJP और RSS के रिश्तों भी पर सवाल पूछे हैं

Yoyocial News

Yoyocial News

राजीव गांधी फाउंडेशन (आरजीएफ RGF) को लेकर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच ‘तुर्की-ब-तुर्की’ जारी विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा. दोनों ओर सवाल-जवाब का दौर जारी है.

शनिवार को (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रेस कांफ्रेंस कर कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी से 10 सवाल पूछे तो अब कांग्रेस पार्टी ने पलटवार किया है और बीजेपी पर 10 सवाल दागे हैं. कांग्रेस पार्टी ने पलटवार करते हुये बीजेपी और आरएसएस (RSS) को मिलने वाली विदेशी फंडिंग पर सवाल उठाए हैं. चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीसीपी) के साथ बीजेपी और आरएसएस के रिश्तों भी पर सवाल पूछा है.

कांग्रेस ने बीजेपी से पूछे 10 सवाल

1. बीजेपी और चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (CCP) के बीच कौन से ऐतिहासिक रिश्ते हैं? 30 जनवरी 2007 को बीजेपी के तत्कालीन अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने CCP के प्रतिनिधिमंडल के दौरे के समय ऐसा ही कहा था, फिर 17 अक्टूबर 2008 को CCP के पोलितब्यूरो के सदस्यों के साथ मीटिंग में इसको दोहराया था.

2. CCP के बुलावे पर जनवरी 2009 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) चीन क्यों गया था? राजनीति पार्टी नहीं होने के बावजूद आरएसएस को चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने क्यों बुलाया? उस समय RSS की चीन के साथ हमारे संवेदनशील अरुणाचल प्रदेश और तिब्बत पर क्या चर्चा हुई?

3. चीन की सत्तारूढ़ CCP के बुलावे पर 19 जनवरी 2011 को तत्कालीन बीजेपी के अध्यक्ष नितिन गडकरी पांच दिवसीय दौरे पर चीन क्यों गए थे?

4. नवंबर 2014 में CCP के 'द पार्टी स्कूल' में एक सप्ताह की लंबी स्टडी के लिए तत्कालीन बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने विधायकों और सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल चीन क्यों भेजा था?

5. नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहने के दौरान चार बार और प्रधानमंत्री बनने के बाद 5 बार चीन का दौरा क्यों किया? इसके अलावा पीएम मोदी ने भारत में चीनी प्रधानमंत्री की तीन बार आवभगत की. क्या नरेंद्र मोदी इकलौते ऐसे पीएम नहीं हैं, जिसने 6 साल में चीन के प्रधानमंत्री से 18 बार मुलाकात की? क्या पीएम मोदी की झूला डिप्लोमेसी काम आई?

6. जिस तरह राजीव गांधी फाउंडेशन ने किया, क्या बीजेपी उसी तरह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) को सभी डोनर की सूची और विदेशों से मिले पैसे के स्रोत की जानकारी सार्वजनिक करने को कह सकती है?

7. जिस तरह राजीव गांधी फाउंडेशन ने किया, क्या बीजेपी उसी तरह विवेकानंद फाउंडेशन और इंडिया फाउंडेशन को सभी डोनर (इंटरनेशनल डोनर समेत) की सूची सार्वजनिक करने के लिए कह सकती है?

8. क्या बीजेपी उन डोनर के नामों को सार्वजनिक कर सकती है, जिससे उसने चुनावी बॉन्ड के जरिए करोड़ों रुपये लिए?

9. क्या 'ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी' को मिलने वाली फंडिंग, कुल पैसा और डोनर के नाम (चीनी मूल के डोनर समेत) का बीजेपी खुलासा कर सकती है? 'ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी' ने 'ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी-चाइना एंड हॉन्गकॉन्ग' से कब और कितना पैसा लिया? राजकुमार नारायणदास उर्फ राजू सबनानी का 'ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी' से क्या कनेक्शन है?

10. क्या बीजेपी और आरएसएस ने इंटरनेशनल फाउंडेशन, फंड, कंपनी और संस्थाओं से फंड लिया है? अगर हां, तो पिछले 6 साल में बीजेपी और आरएसएस को कितना इंटरनेशनल फंडिंग मिली?

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news